Friday 17 May 2019

दुमका 17 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0577
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार,पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश ने इंडोर स्टेडियम दुमका में लोकसभा चुनाव के संबंध में सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की तथा कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिये। 
बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि मतदान हेतु सारी व्यवस्थाएं पूरे प्लानिंग के तहत की गई है आपको किसी प्रकार की परेशानी मतदान केंद्रों पर नहीं होगी । लेकिन अगर किसी प्रकार परेशानी आती हो यो घबराएं नहीं विपरित परिस्थिति में भी चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराना आपकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है ।
उन्होंने कहा कि पार्टी मिलान हेतु सेक्टर ऑफिसर एवं सेक्टर पुलिस ऑफिसर के लिए विधानसभावार अलग अलग समय निर्धारित किया गया है। शिकारीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रातः 7ः30 बजे, जामा एवं जरमुंडी विधानसभा के लिए 9ः30 बजे, तथा दुमका विधानसभा क्षेत्र के लिए 10ः30 बजे का समय निर्धारित किया गया है ,साथ ही पोलिंग ऑफिसर तथा पोलिंग पुलिस ऑफिसर के लिए भी विधानसभावार अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है शिकारीपाड़ा विधानसभा के लिए प्रातः 6ः30 बजे जामा एवं जरमुंडी विधानसभा के लिए 8ः30 बजे तथा दुमका विधानसभा के लिए 10ः30 बजे का समय निर्धारित किया गया है। पार्टी मिलान का कार्य इंजीनियरिंग कॉलेज दुमका में किया जाएगा।सभी लोग ससमय इंजीनियरिंग कॉलेज दुमका पहुंचे अन्यथा उनके विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।
उन्होंने कहा कि ईवीएम तथा वीवीपैट में आई खराबी के तुरंत निस्तारण हेतु मुख्यालय स्तर से 40 ईवीएम टेक्नीशियन की प्रतिनियुक्ति की गई है जिसे विधानसभा क्षेत्र में अवस्थित प्रखंडवार प्रतिनियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि जल्दबाजी में ईवीएम रिप्लेसमेंट का कार्य न करें। अगर ईवीएम वीवीपैट में किसी प्रकार की तकनीकी परेशानी आ रही हो तो वीडियो कॉल के माध्यम से ईवीएम तथा वीवीपैट के टेक्नीशियन से संपर्क करें या फिर कॉल कर उन्हें अपने मतदान केंद्र पर बुलाए विशेष परिस्थिति में ही ईवीएम या वीवीपैट का रिप्लेसमेंट किया जाए। अधिक तापमान के कारण वीवीपैट में समस्याएं आती हैं वीवीपैट को ऐसे स्थान पर रखें जहां रौशनी न पहुँचे। प्रयास करें कि वीवीपैट को पंखे के नीचे रखा जाय। प्रत्येक 2 घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी प्राप्त करने हेतु कंट्रोल रूम की टीम के द्वारा आपको टेलीफोन किया जाएगा। इस दौरान आपसे दिव्यांग वोटरों के मतदान प्रतिशत की भी जानकारी प्राप्त की जाएगी। बूथ लेबल पर जो भी समस्याएं आती हैं उसे अपने स्तर से दूर करने का प्रयास करें इसके बाद भी अगर आपकी समस्या दूर नहीं होती है तो फिर प्रखंड स्तर तथा जिला स्तर के अधिकारियों को इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि ईवीएम कलेक्शन के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं सभी प्रपत्र को विधिपूर्वक भरकर ही जमा करें। ईवीएम प्राप्त करने तथा ईवीएम जमा करने के दौरान आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। ससमय मतदान केंद्र पहुंचे। प्रातः 6ः00 बजे हर हाल में मॉक पोल प्रारंभ हो जाए इसे सुनिश्चित करें तथा प्रातः 7ः00 बजे से 4ः00 बजे तक मतदान संपन्न होने के उपरांत ही मतदान केंद्र से निकलें। उन्होंने कहा कि निर्धारित रूट चार्ट का पालन करें। अपने आसपास के सेक्टर आफिसर के संपर्क में रहें और किसी संशय की स्थिति में उनसे संपर्क करें। ट्रेनिंग के दौरान बताई गई बातें निश्चित रूप से आपको मतदान के दिन मदद करेगी। ईवीएम की सुरक्षा के साथ किसी प्रकार का कोताही न बरती जाए इसका ध्यान रखें। उन्होंने सेक्टर पदाधिकारियों से कहा कि समय-समय पर अपने बूथ की जानकारी लेते रहे। किसी भी परिस्थिति में अपने सेक्टर से दूर ना जाए । मोबाइल नेटवर्क में रहे इसे सुनिश्चित किया जाय। दिये गए सभी निर्देशों का पालन करें। किसी प्रकार के तनाव में न रहें ,अपने भीतर सकारत्मक ऊर्जा रखें । मतदान की गोपनीयता बरकरार रहे इसे सुनिश्चित करें । कोई भी अधिकारी पुलिस पदाधिकारी वोटिंग कम्पार्टमेंट में न जाये । 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने कहा कि मतदान कर्मियों की सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि निर्धारित समय के अनुरूप सारे कार्य को करें। निर्धारित समय पर निर्धारित स्थान पर पहुंचने का कार्य करें । अगर समय पर पुलिस पदाधिकारी या सेक्टर मजिस्ट्रेट नहीं पहुंचते हैं तो संबंधित के विरुद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी। वाहन के लिए जो रूट चार्ट बनाए गए हैं उस का सख्ती से पालन किया जाए । अपनी मर्जी से कोई भी कार्य ना करें अन्यथा संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कहा कि कोई भी पुलिस के अधिकारी एवं जवान वोट कास्ट हो रहे स्थान पर नहीं जाएंगे, ईडीसी दिखाकर ही वह अपना मतदान कर सकेंगे। पोल्ड ईवीएम को निर्धारित स्थान पर जमा करने के उपरांत ही कोई अन्य कार्य करें ईवीएम के सुरक्षा से किसी प्रकार का समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
इस दौरान उप विकास आयुक्त वरुण रंजन,अपर समाहर्ता सुनील कुमार ,अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने भी कई महत्वपूर्ण निदेश दिए ।



No comments:

Post a Comment