Wednesday 15 May 2019

दुमका 15 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0570

लोकसभा आम चुनाव, 2019 के सातवें चरण के अंतर्गत आगामी 19 मई को दुमका संसदीय क्षेत्र, गोड्डा संसदीय क्षेत्र एवं राजमहल संसदीय क्षेत्र में मतदान होना है। चुनाव की तैयारियों को लेकर श्री एल खियांग्ते, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,मंत्रीमंडल (निर्वाचन) झारखंड की अध्यक्षता में दुमका जिला के समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड श्री एल0 खियांग्ते ने जिले में बनाये गये क्लस्टर व वहां उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर कई प्रकार की व्यवस्थायें की जानी है। सभी मतदान केन्द्रों पर रैम्प, व्हीलचेयर की व्यवस्था अवश्य रहे। मतदान केन्द्र तक दिव्यांग मतदाता आसानी से पहुंच सके, उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नही हो, इसका ध्यान रखा जाय। सभी मतदान केन्द्रों पर शीतल पेयजल की व्यवस्था अवश्य रहे। एपिक कार्ड का वितरण जल्द से जल्द शत्प्रतिशत सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि अधिक तापमान के कारण कई बार वीवीपैट में परेशानियां आती है, इसे ध्यान में रखते हुए वीवीपैट को ऐसे स्थान पर रखा जाय, जहां तापमान अपेक्षाकृत कम हो या फिर कोई ऐसी व्यवस्था की जाय जिससे वीवीपैट में तकनीकि परेशानियां नही आये। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निदेश के अनुसार  मतदान से 48 घंटे पूर्व पूरे लोकसभा क्षेत्र में शराबबंदी सुनिश्चित की जाय। बैठक के दौरान मतदान कर्मियों के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी उन्होंने प्राप्त की साथ ही मतदान प्रक्रिया में प्रतिनियुक्त कर्मियों की संख्या व उनका प्रशिक्षण, ईवीएम डिस्पैच, कम्युनिकेशन प्लान, वाहनों की जरुरत व उपलब्ध संख्या, बैलेट पेपर, मैटेरियल, आदर्श आचार संहिता व व्यय आदि पर भी उन्होंने जानकारी प्राप्त की। उन्होंने निदेश दिया कि मतदान कार्य हेतु प्रतिनियुक्त कर्मियों व सुरक्षाबलों के लिए चिकित्सीय सुविधा, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त रखें। उन्होंने कहा कि मतदान कराने जा रहे मतदान कर्मियों को दी जाने वाली सामग्री की रैनडम जांच आवश्यक रुप से कर ली जाय ताकि मतदान केन्द्र पहुंचने के उपरांत किसी प्रकार की परेशानी नही हो। चिकित्सीय टीम के पास सभी आकस्मिक आवश्यक दवाएँ उपलब्ध रखने का निदेश उनके द्वारा दिया गया। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप के माध्यम से जो भी शिकायतें आ रही हैं उन पर त्वरित कार्रवाई की जाय। 

दो सौ मीटर रेडियस के बाहर ही रहे राजनीतिक दलों का हेल्प डेस्क

श्री विनय चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा किसी भी राजनीतिक दलों/पार्टियों का हेल्प डेस्क मतदान केंद्र के दो सौ मीटर के रेडियस के बाहर ही रखना सुनिश्चित करें। मतदान कर्मियों की सुरक्षा पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियां पैदल ही मतदान केंद्र में जायें। क्लस्टर में चार्जिंग प्वाइंट भी लगाये जायें ताकि मोबाईल किसी भी परिस्थिति में डिस्चार्ज नहीं रहे। 
इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अमिताभ कौशल ने कहा कि ऐसा देखा गया है, मतदान हेतु निर्धारित तिथि से पहले आखरी तीन दिनों में विभिन्न राजनैतिक दलों द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया जाता है। ऐसी स्थिति में पहले संबंधित को नोटिस जारी किया जाय तथा सही पाये जाने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाय। उन्होंने कहा कि एफएसटी तथा एसएसटी टीम को एक्टीव मोड पर रखा जाय। निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में 72 घंटे पूर्व से ही कई प्रकार के प्रतिबंध लगाये जाने का प्रावधान है। सभी निदेशों का पालन सुनिश्चित किया जाय। 

समीक्षा बैठक में  जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, साहेबगंज एवं पाकुड़ ने सारी तैयारियों को विस्तृत रूप से बताया।
 समीक्षा बैठक में आईजी सीआरपीएफ श्री संजय ए लतखर, आईजी ऑपरेशन श्री आशीश बत्रा, डीआईजी सीआरपीएफ श्री डीटी बनर्जी, डीआईजी एसटीएफ श्री साकेत कुमार सिंह के साथ पुलिस अधीक्षक दुमका, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़, साहेबगंज एवं अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment