Friday 17 May 2019

दुमका 17 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0581
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि 14 क्लस्टर चिन्हित किये गए हैं, जिसमें लगभग 50 मतदान केंद्रों के मतदान कर्मी चुनाव संपन्न होने के दूसरे दिन यानि 20 मई को वापस आएंगे । भारत निर्वाचन आयोग से निदेश प्राप्त कर यह कदम उठाया गया है। 18 मई को ईवीएम डिस्पैच का कार्य किया जाएगा सभी मतदान कर्मी अपने-अपने मतदान केंद्र के लिए रवाना होंगे। किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए विधानसभावार पार्टी मिलान के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है । सेक्टर ऑफिसर, सेक्टर पुलिस ऑफिसर तथा सुरक्षा बल की टैगिंग की जा चुकी है । उन्होंने कहा कि कई मतदान केंद्रों पर पोलिंग पार्टी को ले जाने के लिए हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया जाएगा। कुल 9 वल्नरेबल मतदान केंद्रों पर पारा मिलिट्री फोर्सेज के साथ निर्वाचन कार्य में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न होने की आशंका को ध्यान में रखते हुए माइक्रो ऑब्जर्वर की भी प्रतिनियुक्ति की गई है। 101 मतदान केंद्रों की गतिविधियों को वेबकास्टिंग के माध्यम से लाइव देखा जा सकेगा साथ ही भारत निर्वाचन आयोग भी इन सभी 101 मतदान केंद्रों पर हो रहे गतिविधियों पर नजर रखेगी। हेलीकॉप्टर के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों पर नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि विशेष परिस्थिति से निपटने के लिए मेडिकल कंटिजेंसी प्लान बनाया गया। मतदान केंद्रों की टैगिंग अस्पतालों के साथ की गई है तथा सभी को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। चुनाव को ध्यान में रखते हुए आसपास के जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष नजर रखी जा रही है।सघन वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है। साथ ही जवानों की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है ।
उन्होंने कहा कि 21 ऐसे बूथ बनाए गए हैं जहां 2-2 महिला मतदान कर्मी की प्रतिनियुक्ति की गयी है । सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर किसी प्रकार की परेशानी मतदान कर्मियों को ना हो इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं की गई है, साथ ही मतदान कर्मियों को जरूरी सामग्रियों के साथ भोजन के पैकेट भी दिए जा रहे हैं।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्थाएं की गई है। दिव्यांग मतदाताओं के लिए कुल 552 व्हील चेयर की व्यवस्था की गई है । 271 ऑटो रिक्शा तथा 62 मोटर साईकल दिव्यांग मतदाताओं को लाने ले जाने के कार्य में लगाया गया ।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि 7,18,046 पुरुष मतदाता,6,78,255 महिला मतदाता तथा 7 अन्य मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 18-19 आयु वर्ग के 14,459 पुरुष मतदाता ,9401 तथा 1 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । उन्होंने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के 2325 मतदाता फिर एक बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि ऐसे निजी प्रतिष्ठान या संस्थान जो अपने कर्मियों को उनके मताधिकार से वंचित रखेंगे, उनके खिलाफ प्रशासन विधि सम्मत कार्रवाई करेगा। मतदान की तिथि को प्रतिष्ठान के तथा संस्थान के स्वामियों को बिना वेतन ,पारिश्रमिक कटौती के अपने कर्मियों को अवकाश प्रदान करना होगा।
उन्होंने कहा कि शैडो एरिया में प्रशासन द्वारा सैटलाइट फोन उपलब्ध कराया गया है । 170 क्लस्टर तथा 170 सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाये गए हैं । उन्होंने कहा कि 250 लोगों को जिला प्रशासन द्वारा पाकुड़ जिले में चुनाव संपन्न कराने के लिए भेजा गया है तथा 250 में एक भी लोग इस दौरान अनुपस्थित नहीं थे।

No comments:

Post a Comment