Tuesday 21 May 2019

दुमका 21 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या -0597
समाहरणालय सभागार में संथाल परगना के सभी आरओ, एआरओ के लिए मतगणना प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सीईओ कार्यालय झारखण्ड रांची द्वारा किया गया। 
प्रषिक्षण कार्यक्रम को चार चरणों में विभाजित किया गया था। प्रथम चरण में ईटीपीबीएस प्री काउंटिंग, पोस्टल बैलेट काउंटिंग के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। द्वितीय चरण में ईवीएम काउंटिंग के बारे में जानकारी दी गयी। तृतीय चरण में वीवीपैट पेपर स्लीप काउंटिंग के बारे में जानकारी दी गयी एवं चैथे चरण में ईटीपीबीएस स्कैनिंग एवं सुविधा काउंटिंग के बारे में बताया गया। 
इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेष कुमार ने संथाल परगना प्रमंडल के सभी आरओ तथा एआरओ को संबोधित करते हुए कहा कि संथाल परगना के सभी आरओ और एआरओ के मतगणना के प्रषिक्षण हेतु सीईओ आॅफिस रांची से अनुरोध किया गया था। ताकि मतगणना के कार्य को सुचारू रूप से संपन्न कराया जा सके। किसी प्रकार की परेषानी ना हो। उन्होंने कहा कि 19 मई को संथाल परगना में चुनाव सफलतापूर्वक शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो चुका है। 23 मई को मतगणना का कार्य किया जाना है। परिणाम के लिए मतगणना आवष्यक है। जिसे ध्यान में रखते हुए इस प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सीईओ कार्यालय झारखण्ड रांची द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मतगणना के दौरान कई बातों को ध्यान में रखने की जरूरत होती है। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मषीन के माध्यम से मतगणना में कई बारीकियों को समझने की जरूरत होती है ताकि मतगणना के कार्य को विधिवत रूप से संपन्न कराया जा सके। 
इस अवसर पर उप सचिव मंत्रीमंडल निर्वाचन सबीर अहमद में कहा कि चुनाव का कार्य पूरे संथाल परगना में बहुत ही बेहत ढंग से सम्पन्न किया जा चुका है। चुनाव के दौरान एक भी मतदान केन्द्रों पर रीपोल तथा किसी प्रकार की विपरित स्थिति उत्पन्न नहीं हुई। यह जिला निर्वाचन के चुनाव को लेकर की गई तैयारियों को दर्षाता है। इसकी जितनी भी प्रषंसा की जाय कम है। झारखण्ड के इतिहास में पहली बार इतने शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न हुआ है। उन्होंने कहा कि मतगणना एक तकनीकि प्रक्रिया है। जिसमें कई बातों को समझने की जरूरत होती है। निर्वाचन आयोग भी मतगणना को लेकर बहुत ही गंभीर है। जिसे ध्यान में रखते हुए इस प्रषिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। 
प्रषिक्षण कार्यक्रम में प्रषिक्षण देने का कार्य मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के नीरज शर्मा तकनीकि विषेषज्ञ, उदय कुमार तकनीकि सहायक द्वारा किया गया। 
इस अवसर पर उपायुक्त गोड्डा, किरण कुमारी पासी, उपायुक्त साहेबगंज संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त वरूण रंजन तथा सभी एआरओ उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment