Thursday 2 May 2019

दिनांक- 2 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-511

3 और 4 मई 2019 को सभी सरकारी तथा गैर सरकारी विद्यालय रहेंगे बंद...

-मुकेश कुमार, उपायुक्त, दुमका

दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर झारखंड सहित आसपास के राज्यों में दिनांक 3 तथा 4 मई 2019 को "फेनी" चक्रवाती तूफान के आने की संभावना है,जिसमें तेज हवाओं के साथ बारिश भी होने की संभावना व्यक्त की गई है। दुमका में भी चक्रवाती तूफान "फेनी" के असर दिखने की संभावना है ।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि उक्त बातों को ध्यान में रखते हुए दिनांक 3 तथा 4 मई 2019 को जिला अंतर्गत संचालित सभी विद्यालय यथा सरकारी, गैर सरकारी,सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक एवं निजी सहित सभी विद्यालय बंद रहेंगे। इस संबंध में उन्होंने संबंधित अधिकारीयों को निदेश दिया है कि सभी विद्यालय बंद रहे इसे सुनिश्चित किया जाय ।
जिले में "फेनी" चक्रवाती तूफान के प्रभाव को देखते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा सभी संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। आपात स्थिति से निपटने हेतु राज्य स्तर से एनडीआरएफ की टीम भी प्रतिनियुक्त की गई है । चक्रवाती तूफान को ध्यान में रखते हुए उप विकास आयुक्त वरुन रंजन को नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। उपायुक्त मुकेश कुमार ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,अंचलाधिकारी को जिले से समन्वय रखकर "फेनी" चक्रवाती तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव हेतु सभी समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया है । उन्होंने कहा कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारी जिला अपने क्षेत्र में विशेष निगरानी रखेंगे तथा किसी प्रकार की आपात सूचना प्राप्त होने पर तत्काल वरीय पदाधिकारी को अवगत कराएंगे साथ ही उसके बचाव के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी आपात स्थिति से निपटने हेतु सभी पंचायत भवन सामुदायिक भवनों आदि को आवश्यकतानुसार आश्रय गृह के रूप में सुरक्षित रखेंगे,साथ ही आंधी तूफान के कारण किन्ही पथों पर अगर आवागमन बाधित होती है तो पथ को यथावत चालू कराने के संदर्भ में समुचित कार्रवाई करेंगे ।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने जिलावासियों से अपील किया है कि अधिक से अधिक समय अपने घरों मे ही रहें विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से निकलें।

No comments:

Post a Comment