Wednesday 8 May 2019

दुमका 08 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0545

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 से संबंधित एक महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।
प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार ने कहा कि शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी वृहद मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जागरूक करने के उद्देश्य से पंचायत तथा गांव तक पहुंचकर नुक्कड़ नाटक की टीम द्वारा लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अब लोगों को जागना होगा, खुद आगे आकर दूसरों को मतदान करने के लिए प्रेरित करना होगा। जिस प्रकार जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, ठीक उसी प्रकार सभी लोगों को भी अपने स्तर से अन्य लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। जिला प्रशासन के अधिकारी लोगों के घर तक पहुंचकर उन्हें जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्वीप कोषांग पूरे ईमानदारी से अपना कार्य कर रहा है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि इस चुनाव में बिना कोई बहाना बनाए हुए अपने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान करें। लोकतंत्र को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि अपने व्यस्तता के बीच 1 घंटे का समय निकालकर अपने बच्चे तथा देश के भविष्य के लिए मतदान अवश्य करें। मुझे विश्वास है इस बार दुमका जिला मतदान प्रतिशत में इतिहास रचेगा। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जागरूकता फैलाने में आपका योगदान महत्वपूर्ण है। लोगों को इस बात की जानकारी दी जाए कि इस बार मतदान मतदाता पर्ची के साथ नहीं किया जा सकता। लोगों को मतदाता पर्ची के साथ अपना पहचान पत्र मतदान करने के लिए ले जाना अनिवार्य है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वैसे मतदान केंद्र जहां पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रहा है, वैसे मतदान केंद्रों के मतदाता को घर-घर जाकर बीएलओ वोटर पर्ची देंगे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं के लिए इस बार सभी मतदान केंद्रों पर विशेष व्यवस्था रहेगी। चुनाव आयोग के निदेशों का पालन किया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी। दिव्यांग मतदाता बिना किसी परेशानी के मतदान कर सकेंगे। 95 प्रतिशत दिव्यांग मतदाता के मतदान करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निदेश के आलोक में सभी मतदान केंद्र पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है। प्रातः 7:00 बजे से 4:00 बजे तक मतदान किया जाएगा। आपका वोट ही देश का नेतृत्व करेगा। उन्होंने कहा कि शहर के लोग मतदान करने अवश्य जाएं। सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगा होगा। 7 सेकंड तक वीवीपैट के माध्यम से आप यह देख सकेंगे कि आपने किस प्रत्याशी को वोट दिया है। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कई आदर्श मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इन आदर्श मतदान केंद्रों पर सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। आदर्श मतदान केंद्र को भव्य एवं सुसज्जित बनाया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि ‘‘कोड फॉर वोट‘‘ ‘‘इलेक्शन हैकेथन‘‘ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता के माध्यम से मोबाइल एप्प का निर्माण किया गया है। कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर में जाकर Dumka Election 2019 इस ऐप को डाउनलोड कर सकता है। इस एप्प के माध्यम से कई महत्वपूर्ण जानकारियां, अपने मतदान केंद्र की जानकारी तथा स्वीप से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है।
इस अवसर पर स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी उप विकास आयुक्त दुमका वरुण रंजन ने कहा कि स्वीप के तहत पूरे जिले में जागरूकता अभियान निरंतर चलाया जा रहा है। फुटबॉल मैच का भी आयोजन प्रखंडवार किया गया है। जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लेकर मतदान करने की शपथ ली है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन समाज के अंतिम व्यक्ति को मतदान करने के लिए जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में ‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ का भी आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि अधिक से अधिक मतदाता अपने घरों से निकलकर मतदान करें। इलेक्शन कार्निवाल के दौरान सुबह से लेकर देर रात्रि तक कई कार्यक्रम, कई प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। मुझे विश्वास है कि दुमका इस बार मतदान प्रतिशत में सबसे आगे होग।
 इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार ने विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधियों को मतदान करने के लिए आमंत्रण पत्र दिया एवं उनसे अपील किया कि वे अधिक से अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करें, उन्हें जागरूक करें।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण उपस्थित थ।


No comments:

Post a Comment