Wednesday 1 May 2019

दुमका 01 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0509
समाहरणालय सभागार में सामान्य प्रेक्षक कैलाश चंद्र मीना एवं पुलिस प्रेक्षक विजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में प्रमंडल के सभी छः जिलों के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी जिलों के उपायुक्त ने चुनाव से संबंधित तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं जिले के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण जानकारियों से प्रेक्षकों को अवगत कराया।
बैठक को संबोधित करते हुए सामान्य प्रेक्षक कैलाश चंद्र मीना ने कहा कि चुनाव से पूर्व तक सभी पहलुओं पर निरंतर मॉनिटरिंग करते रहें। सभी को यह जानकारी दी जाए कि चुनाव से 90 मिनट पूर्व मॉक पोल कर उसे डिलीट कर दिया जाए। डिलीट करने के उपरांत ही मतदान प्रारंभ हो इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा प्राप्त सभी निदेशों का पालन अवश्य हो। मतदान के निर्धारित समय प्रातः 7:00 बजे से 4:00 बजे तक मतदान केंद्र पहुंचने वाले सभी लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें इसे सुनिश्चित करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध हो। मतदान केंद्र पर रैंप अवश्य रहे। पीडब्ल्यूडी वोटर्स की दी जाने वाली सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखी जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता प्रभावी है, इस दौरान अगर किसी के भी द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन किया जाता है तो विधिसम्मत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि सोषल मीडिया पर भी एमसीएमसी कोषांग सतर्कता के साथ नजर रखें। सभी जिले एक्सप्लोसिव एक्ट को लागू करें। ऐसा वातावरण बनायें कि कोई भी व्यक्ति निर्धारित नियमों का उल्लंघन नही करें। दुमका संसदीय क्षेत्र में चुनाव कार्य के निष्पादन में संताल परगना प्रमंडल के सभी छः जिलों को समन्वय के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। सभी छः जिले आपस में समन्वय बनाये तथा सदैव एक दूसरे के संपर्क में रहें।
 बैठक में पुलिस प्रेक्षक विजय कुमार सिंह ने कहा कि आप सभी के द्वारा सुरक्षा के दृष्टिकोण से की गई सभी तैयारियां बेहतर है। मतदान के दौरान तैयारियों के अनुरूप ही कार्य किए जाएं। सभी जिले आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। चुनाव के दौरान हो रहे हर गतिविधियों पर आप की नजर रहे। पुलिस प्रक्षेक ने कहा कि बैरिकेटिंग लगाकर निरंतर चैकिंग करें। रेडियम ड्रेस पहनकर रात में ड्यूटी करें। सी-विजिल पर कोई शिकायत पेंडिंग नही रहे इसे सुनिश्चित करें। रुट प्लांन की वैकल्पिक व्यवस्था रखें। स्टेटिक सर्विलांस टीम को एक्टिव मोड पर रखें। वे अपने कार्य को प्रोफेशनल तरीके से करें। हर छोटी-छोटी बातों के प्रति सर्तक रहें। सभी जिले आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें। 
 बैठक में विभिन्न जिलों के उपायुक्त ने बताया कि चुनाव से संबंधित सारी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है और जो भी तैयारियां बची है, उन्हें भी जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएगी। सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने बताया कि जिले के विभिन्न मतदान केंद्रों के लिए पर्याप्त संख्या में मैन पावर तथा ईवीएम उपलब्ध है। सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं। चुनाव कार्य में उपयोग होने वाले वाहनों की पूरी प्लानिंग कर ली गई है। आवश्यकतानुसार दूसरे राज्य जहां चुनाव संपन्न हो चुके हैं, वहां से वाहनों की मांग की गई है तथा  उनके द्वारा वाहन उपलब्ध करा दिए जाने का आश्वासन दिया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने बताया कि स्वीप के तहत पूरे जिले में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी कोषागों द्वारा बेहतर कार्य किए जा रहे हैं। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो इसका ध्यान रखा जा रहा है। सी-विजिल एप्प पर प्राप्त शिकायतों का त्वरित निष्पादन भी किया जा रहा है। टाॅल फ्री नंबर 1950 में प्राप्त शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई की जा रही है।
 इस दौरान विभिन्न जिलों के पुलिस अधीक्षक ने चुनाव के दौरान की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी।
बैठक में संताल परगना प्रमण्डल के सभी जिला के जिला निर्वाचन पदाधिकारी, उप महानिरीक्षक संताल परगना प्रमंडल राज कुमार लकड़ा, संताल परगना प्रमण्डल के सभी जिला के पुलिस अधीक्षक तथा जिला प्रशासन दुमका के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment