Friday 3 May 2019

 दिनांक-03 मई 2019
 प्रेस विज्ञप्ति संख्या-517

"फोनी" चक्रवाती तूफान के दौरान सतर्क रहें...

भारी वर्षा तेज हवा के समय वाहन ना चलाएं...

विचलित न हों,न ही अफवाह पर ध्यान दें...

-मुकेश कुमार,उपायुक्त,दुमका

मौसम विभाग से प्राप्त सूचना के आधार पर 3 तथा 4 मई 2019 को "फोनी" चक्रवाती तूफान   झारखंड सहित आसपास के राज्यों मे आने की संभावना है।दुमका जिले में भी इसका असर देखा जा सकता है। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि "फोनी"चक्रवाती तूफान के दौरान सतर्क रहें , अधिक से अधिक समय अपने घरों पर रहे। भारी वर्षा तेज हवा के समय वाहन ना चलाएं। उन्होंने कहा कि "फोनी" चक्रवाती तूफान उड़ीसा के पूरी के तट से टकरा चुका है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार झारखंड और आसपास के राज्यों में इसकी तीव्रता बढ़ेगी। 90 से 100 किलोमीटर तक के रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। उन्होंने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष दुमका को पूरी तरह से एक्टिव मोड पर रखा गया है।पालीवार कर्मियों, पदाधिकारियों के प्रतिनियुक्ति की गई है। सिविल सर्जन दुमका को उक्त अवसर पर आपात स्थिति से निपटने हेतु सदर अस्पताल दुमका एवं जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों आदि स्थानों पर चिकित्सा पदाधिकारी,स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने हेतु निर्देश दिया गया है। सभी एंबुलेंस को एक्टिव मोड में रखने हेतु निर्देशित किया गया है। 
आंधी तूफान के कारण किसी भी पथ पर आवागमन बाधित ना हो इस संबंध में भी संबंधित अधिकारी को जेसीबी मशीन सुरक्षित रखने हेतु निर्देश दिया गया है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को अग्निशमन वाहन को भी अलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को अग्निशमन वाहन को भी अलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया है। नदी, मसानजोर डैम के जल स्तर पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया है कि कमजोर विद्युत तारों पर विशेष निगरानी रखी जाए। तेज हवा एवं वर्षा होने पर विद्युत आपूर्ति बंद कर दिया जाए। उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि सभी जन वितरण प्रणाली के दुकानदार को आवश्यक खाद्य सामग्री सुरक्षित रखने हेतु निर्देश दिया जाए।उन्होंने सभी कार्यालय प्रधान को भी निर्देश दिया है कि कार्यालय में अवकाश के दौरान मैन स्विच ऑफ रहे इसे सुनिश्चित करें ।
उन्होंने लोगों से अपील की कि कच्चे मकान में ना रहें,अपने सगे संबंधियों के यहां पक्के मकान में चले जाएं। अपने मोबाइल चार्ज करके रखें ताकि सूचनाओंका आदान प्रदान किया जा सके । उन्होंने यह भी अपील किया है कि अफवाह पर ध्यान न दें और न ही किसी परिस्थित में विचलित हो । जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है ।

No comments:

Post a Comment