Thursday 2 May 2019

दुमका 02 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0513

समाहरणालय सभागार में लोकसभा चुनाव से संबंधित महत्वपूर्ण प्रेस वार्ता का आयोजन जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार तथा पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश द्वारा किया गया।
प्रेस के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि 2 मई को नामांकन किए प्रत्याशियों के लिए नाम वापसी की तिथि निर्धारित की गई थी। उन्होंने कहा कि संवीक्षा के उपरांत स्वीकृत सभी 15 प्रत्याशियों को उनके प्रतीक चिन्ह आवंटित कर दिए गए हैं। एक भी प्रत्याशी द्वारा अपना नाम वापस नहीं लिया गया है। नामांकन के दौरान प्रत्याशियों के द्वारा अपने पसंद के प्रतीक चिन्ह का उल्लेख करने का अधिकार होता है। सामान्यतः सभी प्रत्याशियों को उनके पसंद का प्रतीक चिन्ह आवंटित किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ मतदान केंद्रों के पुनर्निधारण पर चर्चा हुई। जिसमें 8 मतदान केंद्रों के पुनर्निर्धारण पर सहमति बनी। सभी 8 मतदान केंद्रों की सूची को स्वीकृति हेतु निर्वाचन आयोग भेजा गया है। मतदान केंद्रों के पुनर्निर्धारण में शिकारीपाड़ा प्रखंड के 5 मतदान केंद्र, लिट्टीपाड़ा प्रखंड के 2 तथा जामा प्रखंड के 1 मतदान केंद्र शामिल है। 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 95% से अधिक आर्म्स अब तक जमा किए जा चुके हैं। सिर्फ 15 हथियार को सुरक्षा के दृष्टिकोण से छोड़ा गया है।

उपायुक्त  ने कहा कि मौसम विभाग द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर 3 तथा 4 मई 2019 को ‘‘फैनी’’ चक्रवाती तूफान के आने की संभावना है। जिले के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों को बंद रखने का निदेश दिया गया है। उन्होंने जिलावासियों से अपील की कि सावधानी बरतें। विशेष परिस्थिति में ही अपने घरों से बाहर निकलें। कमजोर मकान है, तो अपने सगे संबंधियों के यहां 2 दिनों के लिए चले जाएं। जानवरों को पेड़ के नीचे ना बांधे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से बिजली भी बाधित रहेगी। जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। सभी संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए हैं कंट्रोल रूम को एक्टिव कर दिया गया है। 108 एंबुलेंस को भी एक्टिवेट मोड में रखने का निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन को सभी स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरो के साथ जरूरी दवाइयां रखने हेतु निदेशित किया गया है। 

एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर रमेश कुमार ने बताया कि आपात स्थिति के लिए निपटने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। एनडीआरएफ की 45 लोगों की टीम जिले में मौजूद है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि अपने जरूरी कागजात तथा जरूरी सामानों को अपने पास ठीक से रखें अपने मोबाइल को चार्ज कर ले ताकि विशेष परिस्थिति में आप अपने सगे संबंधियों से संपर्क कर सकें।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाई. एस. रमेश ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। शांतिपूर्ण चुनाव कराना हमारा लक्ष्य है। आसपास के जिलों से भी समन्वय स्थापित कर सुरक्षा पर विस्तृत चर्चा की गई है दुमका जिले को पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा कर्मी मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों के सुरक्षा के लिए डिटेल प्लानिंग की गई है, साथ ही सेक्टर तथा कलस्टर के सुरक्षा पर भी विस्तृत प्लानिंग की गयी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेलीकॉप्टर से भी विभिन्न क्षेत्रों का सर्वे किया जाएगा।


No comments:

Post a Comment