Thursday 2 May 2019

दुमका 02 मई 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0515

स्वीप के तहत 8 मई 2019 को इलेक्शन कार्निवाल का होगा आगाज...

सुबह से लेकर रात तक होगा कई कार्यक्रमों का आयोजन...

विभिन्न प्रतियोगिताओं का किया जाएगा आयोजन...

मतदाताओं को जागरूक करना तथा मतदान प्रतिशत में वृद्धि करना ही कार्यक्रम का उद्देश्य...

स्वीप के तहत 8 मई 2019 को ‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ का भव्य आयोजन किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार के निदेश पर उक्त कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इलेक्शन कार्निवाल के दौरान सुबह से लेकर रात तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन इस दौरान की जाएगी। मतदाताओं को जागरूक करने तथा मतदान प्रतिशत में वृद्धि करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान आयोजित होने वाले विभिन्न प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु सर्वप्रथम प्रतिभागियों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अधिक जानकारी के लिए स्वीप कोषांग द्वारा हेल्पलाइन नंबर 8102285057 जारी किया गया है। इस हेल्पलाइन पर कॉल कर कोई भी व्यक्ति जरूरी जानकारियां प्राप्त प्रतियोगिता एवं कार्यक्रम से संबंधित कर सकता है। यह कार्यक्रम मुख्य रूप से इंडोर स्टेडियम दुमका तथा गांधी मैदान दुमका में आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी-सह-उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने स्वीप कोषांग के अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ बैठक की एवं कई महत्वपूर्ण निदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी के निदेश पर पूरे जिले में स्वीप के तहत कई कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न प्रखंडों में प्रत्येक दिन रोड शो निकालकर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गांवों, पंचायतों में भी स्थानीय भाषा में मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। 17 नुक्कड़ नाटक की टीम इस कार्य में लगी हुई है। 

इलेक्शन कार्निवाल का होगा भव्य आयोजन...

स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी वरुण रंजन ने कहा कि स्वीप के तहत आयोजित इलेक्शन कार्निवाल का आयोजन पूरी भव्यता के साथ किया जाएगा। बड़ी तादाद में प्रतिभागी ‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘के दौरान होने वाले प्रतियोगिता में भाग लेंगे। संभवतः राज्य भर में स्वीप के तहत आयोजित अबतक के कार्यक्रमों में यह आयोजन सबसे बड़ा और भव्य होगा। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव 2019 के लिए 19 मई को मतदान किया जाना है। मतदान के दिन अधिक से अधिक लोग अपने घरों से निकलकर लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें। मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो तथा चुनाव से संबंधित और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियों से इस दौरान लोगों को अवगत कराने के लिए यह आयोजन दिया गया है। 

पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए भी होगा प्रतियोगिता का आयोजन...

स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी वरुण रंजन ने कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार के निदेश पर ‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ में पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए भी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिले के पीडब्ल्यूडी वोटर्स भाग लेंगे। इंडोर स्टेडियम दुमका में पीडब्ल्यूडी वोटर्स के लिए स्नैक एंड लैडर्स प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

मॉक पार्लियामेंट का भी होगा आयोजन...

स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी ने बताया कि इस दौरान ‘‘माॅक पार्लियामेंट‘‘ का भी आयोजन किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में दुमका जिले के विभिन्न विद्यालयों के बच्चे भाग लेंगे। बच्चों को स्वीप कोषांग द्वारा एक विषय दिया जाएगा, जिनपर वे सभी संसद के तर्ज पर बहस करेंगे। यह आयोजन बहुत ही आकर्षक और रोमांचक होगा।

रंगोली प्रतियोगिता का होगा आयोजन...

स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी वरुण रंजन ने कहा की उच्च स्तरीय रंगोली प्रतियोगिता का भी आयोजन ‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ के दौरान किया जाएगा। कोई भी पुरुष, महिलाएं, बच्चे एवं बच्चियां इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते/सकती हैं। चुनाव से संबंधित रंगोली इस प्रतियोगिता में बनानी होगी।

फोटोग्राफी एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का भी होगा आयोजन...

‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ के दौरान फोटो एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। कोई भी व्यक्ति ‘‘ब्यूटी ऑफ दुमका‘‘ और ‘‘डांस ऑफ डेमोक्रेसी‘‘ विषय पर अपनी पेंटिंग तथा फोटोग्राफ 4 मई तक स्वीप कोषांग में जमा कर सकता है। फ्रेमिंग के साथ फोटोग्राफी एवं पेंटिंग आकार 12/18 का होगा।

ताइक्वांडो का भी होगा आयोजन...

‘‘इलेक्शन कार्निवाल‘‘ के दौरान गांधी मैदान में ताइक्वांडो का भी आयोजन किया जाएगा ।स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी वरुन रंजन ने कहा कि दुमका जिले में मार्शल आर्ट का अपना एक अलग क्रेज है। बड़ी संख्या में बच्चे एवं बच्चियां ताइक्वांडो खेलते देखे जाते हैं तथा ताइक्वांडो में अपनी रुचि रखते हैं। बड़ी संख्या में लोग इन प्रतियोगिताओं को देखने आयेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रतियोगिता के आयोजन का उद्देश्य दुमका जिले के मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक करना है।
स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी ने बताया कि इलेक्शन कार्निवाल के दौरान बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रातियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा। जो सबसे अलग और आकर्षक होगा। प्रतियोगिताओं में अव्वल आने वालों पुरस्कृत की जायेगा। साथ ही उन्हें प्रशस्ति पत्र भी दिया जाएगा।

इलेक्शन कार्निवाल में और क्या क्या होगा खास...

◆साइकिल रेस ◆ताइक्वांडो ◆टग ऑफ वाॅर ◆स्नैक एंड लैडर ◆मॉक पार्लियामेंट ◆रंगोली ◆इलेक्शन क्विज ◆मटका फोड़ ◆फूड स्टॉल ◆फ्लैश मोब ◆कुसिन काॅम्पीटिशन ◆इलेक्शन फैंसी ड्रेस ◆लाइव प्रोग्राम 

1 comment:

  1. Is 2fa out of sync and creating trouble in Blockchain? Working of two-factor authentication in the right direction is required for the proper security of your account. Under such situations, you should resolve this error as soon as possible to avoid further problems. Well, authentic solutions and remedies related to your errors are just one call away from you. All you have to do is dial Blockchain phone number and get ultimate solutions in no time. The team makes sure to erase all the errors and satisfy users with their spectacular 24/7 online services.

    ReplyDelete