Wednesday 21 September 2016

दुमका, 18 सितम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 583 
सिदो कान्हु पार्क का शीघ्र होगा लोकार्पण 
-राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 
दुमका के नागरिकों के स्वस्थ मनोरंजन हेतु लखीकुण्डी ग्राम स्थित सिदो कान्हो पार्क का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है। षीघ्र ही माननीय मुख्यमंत्री के करकमलों इसका लोकार्पण हो जाएगा। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अपने आवासीय कार्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने इसके लिए अपनी सहमति भी प्रदान की है। 
उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने अपने दुमका भ्रमण के क्रम में उन्हंे यह सुझाव दिया था कि दुमका वासियों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कुछ ऐसा कार्य करना चाहिए जो भविष्य में स्मारक के रूप में याद दिलायें। ऐसा करने से न केवल जनता को प्रषासन की प्रतिबद्धता का लाभ मिलेगा साथ ही, प्रषासन के विष्वसनीयता भी कायम होगी। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि मुख्यमंत्री के इसी विजन को ध्यान में रखकर यह निष्चित किया गया कि लखीकुण्डी स्थित सिदो कन्हु पार्क जिसका निर्माण बहुत दिनों से अवरूद्ध था उसके निर्माण को प्रषासन की पहल से पूरा किया जाय। 
उपायुक्त ने कहा कि यह कार्य नया तथा चुनौतीपूर्ण था क्योंकि, इसके लिए कार्य करने की विषेष दक्षता किसी विभाग में नहीं थी इस लिए इस कार्य की परिकल्पना से नियोजन तक पूर्ण करने की जिम्मेदारी प्रषासन के पास थी। इसके लिए किसी एक विभाग में निधि कि उपलब्धता भी नहीं थी। इसलिए यह कार्य चुनौतीपूर्ण था जिसे पूरा करने के लिए प्रषासन की एक टीम बनाई गई जिसमें उप विकास आयुक्त, जिला योजना पदाधिकारी, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियन्ता लघु सिंचाई, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल सम्मिलित किये गये। जिन्होने अपने-अपने कार्य क्षेत्र के माध्यम से योगदान देते हुए कार्य किया। उपायुक्त ने इस कार्य को साकार करने में विषेष रूप से जिला योजना पदाधिकारी अजय कुमार तथा कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल बिनोद कुमार के योगदान की सराहना की है। 
राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि लगभग 10 वर्षों से दुमका वासियों के मनोरंजन हेतु बनाये जाने वाले इस पार्क का निर्माण कार्य पूरी तरह रूक गया था तथा बहुत सारी राषि खर्च हो जाने के बावजूद यह अपने स्वरूप में नहीं आ सका था। 
उपायुक्त ने कहा कि सितम्बर 2014 में सिदो कान्हू पार्क दुमका के निर्माण का दायित्व वन एवं पर्यावरण विभाग से हस्तांतरित कर जिला प्रषासन को दे दी गई थी। फिर भी कार्य जस का तस था। 
उपायुक्त ने बताया कि माननीय उच्च न्यायालय के आदेष का अनुपालन करते हुए जिला अनावबद्ध निधि में उपलब्ध आवंटन से पार्क के निर्माण एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य कराने का निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने बताया कि पार्क के विकास एवं सौंदर्यीकरण, तालाब निर्माण, एवं समतलीकरण कार्य, टोयलेट काॅम्पलेक्स निर्माण एवं कियोस्क निर्माण हेतु कुल 40,47,600 रूपया तथा पार्क में लाईटिंग सिस्टम विकास हेतु कुल 16,42,315़.00 रूपया के प्र्राक्कलन के अनुरूप कार्य किया गया। कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य प्रमंडल, दुमका द्वारा लगभग 86.00 लाख राशि से पथ एवं पार्किंग निर्माण कार्य उच्च गुणवत्ता के साथ कराया जा रहा है। वर्तमान में लेबलिंग का कार्य पूर्ण भी हो चुका है। 
उन्होंने बताया कि प्रषासन की टीम ने इस कार्य को एक अभियान के रूप में पूरा करने का प्रयास किया गया है। वर्तमान में यह कार्य लगभग पूर्णता की ओर है पार्क में प्रवेष षुल्क, नौकायन षुल्क, वाहन पार्किंग षुल्क, कियोस्क का मासिक षुल्क आदि दरों का निर्धारण जिला स्तरीय पार्क संचालन समिति द्वारा किया जाएगा। 









No comments:

Post a Comment