Thursday 1 September 2016

दुमका, 30 अगस्त 2016     
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 535 
विकास कार्यों के प्रति जनता जागरुक रहे...
-षिबू सोरेन, सांसद, दुमका

विकास कार्यों के प्रति जनता जागरुक रहे। इससे लोक सेवक विकास कार्यों के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे। दुमका लोक सभा के सांसद सह जिला सतर्कता एवं निगरानी समिति के अध्यक्ष श्री षिबू सोरेन ने आज समाहरणालय सभागार में आयोजित सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैंठक में अधिकारियों एवं जन प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुये यह बात कहीं।
पेयजल की समस्या पर चर्चा करते हुये यह मत प्रकट किया गया कि शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता का कार्य बाधित ना हो। खराब चापानलों की मरम्मति नियमित रुप से की जानी चाहिये। षिकारीपाड़ा के विधायक नलिन सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में खराब या जले हुये ट्रांसफारमर की मरम्मति भी नियमित हो। जामा क्षेत्र की विधायक सीता सोरेन ने कहा कि बिचैलिया भी हावी रहते हैं अतः ग्रामीणों को सीधे हस्तगत कराते हुये कार्य कराया जाय। जामा प्रखंड के नोनीहथवारी में ट्रांसफरमर खराब होने की षिकायत सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह ने किया जिस पर कार्यपालक अभियंता ने तत्काल कार्रवाई का भरोसा दिलाया।
जन प्रतिनिधियों ने यह भी कहा कि ट्रांसफरमर चोरी होने पर प्राथमिकी थाना में दर्ज कराया जाना चाहिये ताकि दोषियों पर कार्रवाई की जा सके। वर्षा और तूफान में जिन विद्युत पोलों को नुकसान पहुंचा है उन्हें भी यथाषीघ्र मरम्मति या बदलने की कार्रवाई की जाय।
जिला में लघु सिंचाई प्रमंडल द्वारा 43 चेक डेम बनाया जाना है जिसमें 40 पर निर्माण कार्य प्रगति में है तथा शेष तीन पर वर्षा के बाद कार्य आरम्भ होगा। मध्यम सिंचाई की 13 योजनाओं में 12 योजनाओं में कार्य प्रगति पर है।
मसानजोर डैम के दायें भाग में सिंचाई की सुविधा हेतु जन प्रतिनिधियों की चिन्ता के सम्बन्ध में कार्यपालक अभियंता ने बताया कि मयूराक्षी सिद्धेष्वरी नुनबिल एकरारनामा 1949 की प्रति प्राप्त करने हेतु विषेष दूत भागलपुर भेजा जा रहा है। इस सम्बन्ध में सभी जनप्रतिनिधियों ने कहा कि यह प्रष्न विधान सभा में भी उठता रहा है तथा सिंचाई से जुड़ा अहम् मसला है अतः सिंचाई विभाग तत्परता से कार्य करते हुए एकरारमाया प्राप्त कर उसके तथ्यों से समिति को अवगत कराये।
दुमका के ़2 राजकीय कन्या उच्च विद्यालय की चाहरदीवारी जल्द से जल्द उँची कर विद्यालय को सुरक्षित कराया जाय।
उप विकास आयुक्त ने कहा कि वे स्वयं इसका पर्यवेक्षण करते हुये यथाषीघ्र कार्रवाई सुनिष्चित करायेंगे। जिला षिक्षा अधीक्षक से जिले के अन्य चाहरदीवारी विहीन विद्यालयों के सम्बन्ध में विभागीय प्रावधानों से अवगत करायेंगे तथा आज की बैठक में अनुपस्थिति का कारण जानेंगे।
काठीकुण्ड प्रखंड के निझारे पहाड़िया कल्याण विद्यालय के बंद रहने की षिकायत पर जिला पहाड़िया कल्याण पदाधिकारी को स्वयं जाकर जाँच करने का निदेष दिया गया।
दुमका नगर क्षेत्र में पथ प्रमंडल द्वारा बनायी गयी सड़को पर स्पीड ब्रेकर बनाये जाने का निर्णय लिया गया ताकि दुर्घटना ना हो सके।
आपूर्ति विषयक कतिपय षिकायत किरासन तेल की कम आपूर्ति आदि पर उप विकास आयुक्त ने स्वयं वस्तुस्थिति से अवगत होकर कार्रवाई का भरोसा दिलाया। राषन कार्ड की उपलब्धता गरीबों को हो इसके लिये और अधिक कार्ड से अच्छादित किया जाय। पिछले दिनों अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा किरासन तेल की कालाबाजारी पर किये गये छापेमारी की सभी ने सराहना की। असाध्य रोगों से ग्रसित लोगों को किस प्रकार लाभ पहंुचाया जा सके इसके लिए व्यापक प्रचार प्रसार कराये जाने का निदेष समिति ने दिया। सिविल सर्जन ने बताया कि सभी प्रखंडो में कुल 15 होर्डिंग लगाये जा रहे हैं। अस्पतालों में बेहतर साफ सफाई आदि पर समिति ने जोर दिया। साथ ही कियी की मृत्यु होने पर शव वाहन यथाषीघ्र उपलब्ध करने हेतु सरकार को प्रस्ताव भेजने का निदेष दिया गया।
पर्यटन एवं खेलकूद विभाग को दुमका में आर्यरी एकेडमी बनाये जाने का प्रस्ताव प्राक्कलन के साथ भेजा गया है। जनप्रतिनिधियों ने यथाषीघ्र पहल करने की बात कही।
सांसद आदर्ष ग्राम योजना के लिये सभी विभाग मिलकर पहल करे ताकि बेहतर कार्य हो सके।
उप विकास आयुक्त ने कहा कि सभी विभाग समन्वय और तालमेल के साथ कार्य करेंगे।
इस अवसर पर बैठक मे मौजूद सांसद षिबू सोरेन, विधायक नलिन सोरेन, विधायक सीता सोरेन, जिला परिसद अध्यक्षा जोयेस बेसरा,  नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, सांसद प्रतिनिधि रामदिवास जयसवाल, सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, विधायक प्रतिनिधि रामदिवास जयसवाल, सभी प्रखंड के प्रमुख एवं जिलें के सभी अलाधिकारी आदि उपस्थिति थे।






No comments:

Post a Comment