Monday 26 September 2016

दुमका, 26 सितम्बर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 597 

  • बैठक में सांप्रदायिक सौहार्द्र का अद्भुत नजारा दिखा.
  • असमाजिक तत्वों पर प्रषासन और कानून का कहर बरपेगा.
  • अफवाह फैलायी - तो एडमिन नपेंगे.
  • सीसीटीवी और भ्रमणषील कैमरे की नजर में दुर्गापूजा और मुहर्रम अखाड़ा.
  • पुलिस का फ्लैग मार्च - होगा माॅक ड्रिल.
  • जबरन चंदा उगाही पर रोक.

दुर्गा पूजा और मुहर्रम पर आज दुमका के डीसी और एसपी ने सभी पूजा समितियों, अखाड़ा समिति के सदस्यों तथा शंति समिति के सदस्यों के साथ बैठक शहर की शांति व्यवस्था, भाईचारा और सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाये रखने की अपील की। 
बैठक में दुर्गापूजा समितियों और अखाड़ा समितियों ने कहा कि वे आपस में मिलजुलकर दोनो त्योहार मनायेंगे। 12 अक्टूबर को आष्विन एकादषी है तथा मुहर्रम की दसवीं तारीख है। मुहर्रम 11 अक्टूबर की रात्रि 2 बजे से लेकर 12 अक्टूबर की रात्रि 8 बजे तक समाप्त हो जायेगी। इनके समाप्त होने के उपरांत थाना और प्रषासन की सूचना मिलने पर दुर्गा पूजा का विसर्जन जुलूस प्रारंभ होगा। सबों की परस्पर सहमति पर ये सर्वमान्य निर्णय हुआ। निर्णय के इस पल में भाईचारा का अदभुत नजारा देखने को मिला। 11 तारीख को विजयादषमी है तथा 12 अक्टूबर एकादषी को जनजातीय समाज का मेला उमड़ता है। इस दृष्टि से परम्परानुसार एकादषी को ही देवी विसर्जन हुआ करता है।    
असमाजिक तत्वों की खैर नहीं 
दुमका के डीसी राहुल कुमार सिन्हा और एसपी प्रभात कुमार ने साफ कर दिया कि असमाजिक तत्वों की खैर नहीं - वे सुधर जायें अथवा प्रषासन और कानून के कहर के लिए तैयार हो जायें। 58 से अधिक लोगों पर 107 और 116 धारा के तहत कार्रवाई की जायेगी। थाना से और नाम प्राप्त होने पर सूची बढ़ जायेगी। उपायुक्त ने कहा ऐसे लोग जो पूजा और मुहर्रम के दौरान असमाजिक गतिविधि करते पाये जायेंगे उनका नाम गुण्डा पंजी में दर्ज करते हुए उनके राषन कार्ड जब्त होंगे, ठेका पट्टा नहीं मिलेगा, सरकारी नौकरी के लिए वर्जित होंगे तथा कई अन्य सरकारी लाभ नहीं मिलेगा। एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि अवांछित सुधर जांये अन्यथ कठोरतम कार्रवाई होगी। 
अफवाह फैलायी - तो एडमिन नपेंगे.
सोषल मीडिया का उपयोग अफवाह फैलाने में करने वालों तथा ग्रुप एडमिन के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा तथा पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार ने यह स्पष्ट कहा कि अभिव्यक्ति की पूर्ण आजादी रहेगी किन्तु इसका मतलब अफवाह फैलाना नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि ग्रुप में आपत्तिजनक पोस्ट या अफवाह पोस्ट होने पर ग्रुप एडमिन तत्काल अफवाह का खण्डन करें तथा उस सदस्य को ग्रुप से हटायें। कोई कार्रवाई नहीं करने पर गु्रप एडमिन को भी अफवाह फैलाने में उसके गु्रप की भूमिका का दोषी पाया जायेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक वरीय पुलिस पदाधिकारी सब पर नजर रखेंगे। प्रत्येक सार्वजनिक महात्व के ग्रुप जो समाचार या सामान्य घटनाओं को ग्रुप में जगह देते हैं वे अपने क्षेत्र के थाना प्रभारी को गु्रप में जोड़ सकते हैं इससे गु्रप के चर्चाओं पर सीधी नजर बनी रहेगी। 
सीसीटीवी और भ्रमणषील कैमरे की नजर में दुर्गापूजा और मुहर्रम अखाड़ा.
सीसी टीवी और भ्रमणषील कैमों से रखी जायेगी नजर - दुमका के उपायुक्त और एसपी ने कहा कि प्रत्येक पंडाल में सीसीटीवी कैमरा रहेगा तथा शहर के कैमरे से भी रखी जायेगी नजर। साथ ही भ्रमणषील कैमरे लेकर साद लिबास में अवांछित गतिविधियों की वीडियों रेकार्डिंग की जायेगी। तथा कड़ी कार्रवाई भी की होगी। प्रत्येक पंडाल में एक माॅनीटर होगा जिसके माध्यम से निगरानी की जायेगी। 
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने पूजा समितियों को वैध विद्युत कनेक्सन लेने, अग्निषमन यंत्र तथा बालू भरी बाल्टी रखने का भी निदेष सभी पूजा समिति को दिया है। उपायुक्त ने स्वयंसेवकों के रूप में सिविल डिफेंस तैयार करने का भी निदेष दिया। महिलाओं और बच्चों का विषेष ध्यान रखें - कोई भी अषोभनीय घटना किसी पूजा पंडाल में ना हो। सभी पूजा समिति और अखाड़ा समिति के पदधारकों एवं पांच स्वयंसेवकों को पहचान पत्र दिये जायेंगे। उपायुक्त ने इसबात पर जोर दिया कि जहां कहीं भी भवन सड़क आदि के निर्माण के लिए सामग्री गिरायी गई है उसे पूजा अवधि मंे सभी कार्यपालक अभियंता हटवा लें। निजी निर्माण के लिए भी भवन सामग्री सड़क पर हो तो उसे तत्काल हटवाने का कार्य बीडीओ सीओ और थाना प्रभारी संयुक्त रूप से करें। उपायुक्त ने कहा कि किसी से भी कोई जबरन चंदा ना वसूले। षिकायत मिलने पर कार्रवाई की जायेगी। सभी पूजा समिति और अखाड़ा इसका ध्यान रखें कि कुछ अवांछित उनकी छवि ना खराब कर पाये। 
एसपी प्रभात कुमार ने कहा कि खोया पाया की सूचना तंत्र भी कार्यषील रहे। वाहनों की पार्किग और ट्रैफिक व्यवस्था ऐसी रहेगी कि किसी को भी परेषानी ना हो। प्रत्येक पंडाल में निकास और प्रवेष स्पष्ट रूप से दर्षाया जाय। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सभी समिति स्वयं ध्यान रखें कि भीड़ समाप्त होने पर देर रात डीजे या लाउडस्पिकर बन्द कर दें। एसपी ने निदेष दिया कि सभी थाना पूजा से पहले अपने अपने क्षेत्र में शांति समिति की बैठक कर लें। दुमका नगर थाना में 30 सितम्बर 2016 को शांति समिति की बैठक होगी। एसपी ने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष का नम्बर 06434236047 लगातार कार्यरत रहेगा तथा इस पर सूचना दी जा सकती है। 
बैठक के अंत में उपायुक्त ने सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि हम दुमका को खुषहाल और हर मामले में प्रगतिषील और अनुषासनप्रिय बनायें। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार के अलावा, नगर पर्षद के अध्यक्षा अमिता रक्षित, अनुमंडल पदाधिकारी जिषान कमर, उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा, पुलिस उपाधीक्षक अषोक कुमार सिंह, कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति बिनोद कुमार, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष मो0 शरीफ, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के सचिव मनोज घोष, नगर थाना इन्सपेक्टर विष्णु प्रसाद सिंह, मुफसिल थाना इन्सपेक्टर बीरेन्द्र प्रसाद सिंह, अभिजीत मुखर्जी, मो0 अलिमाम, प्रवीण जायसवाल, दीवाकर शर्मा, दीप नारायण साह, महेष राम चंद्रवंषी, संजीत कुमार मंडल, मनोज प्रसाद साह, प्रकाष प्रसाद, महेष प्रसाद साह, रूपम किषोर सिंह, विष्वनाथ टुडू, अमित रक्षित, रवि यादव, सतीष कुमार, शषांकषेखर, राजेष गुप्ता, दीपक कुमार केवट, संतोष कुमार धीवर, मो0 नौषाद अली, इर्साद अहमद, खलील अहमद, मो0 नदीह शेख, शंकर महतो, मो0 सहादत, मो0 अजीज, संजीव शर्मा, जयंत कुमार साह, रामसुन्दर साह, सोनू कुमार, मदन मोहन मिश्रा, बलराम दास, जितेष कुमार दास, स्वरूप कुमार दे, रंजीत कुमार, विनोद पाण्डेय, संजय कुमार घोष, आषिष गुप्ता, लाल बाबू सिंह, मो0 इजराईल अंसारी, माणीक दास, प्रताप उदास, संजय कुमार दास, सतिष कुमार साह, राजेष कुमार गुप्ता, दीपक स्वर्णकार, संजय रक्षित, सूमन कुमार, संदीप कुमार, नन्द किषोर स्वर्णकार, उत्त्म कुमार, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी उपस्थित थे।    
        






No comments:

Post a Comment