Tuesday 20 September 2016

दुमका, 08 सितम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 557 
हम पढ़ेंगे - हम बढ़ेंगे
                            - जया सिन्हा
अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर इन्डोर स्टेडियम में जिला साक्षरता समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त की धर्मपत्नी जया सिन्हा ने कहा कि हम पढ़ेंगे-हम बढ़ेंगे, यह नारा हमारा बीज मंत्र होना चाहिये। जब हम पढ़ेंगे तभी सब पढ़ेंगे ओर सब बढ़ेंगे का लक्ष्य फलीभूत होगा। उन्होंने कहा कि जिला को पूर्ण साक्षर बनाने के लिये पूर्णतः समर्पित भाव से मिलकर कार्य करें।
इस अवसर पर अनुमंडल पदाधिकारी जीषान कमर ने कहा कि जिला को पुराना गौरव फिर से मिल सके यह प्रयास होना चाहिये। उन्होंने कहा कि इस अभियान का हिस्सा बनकर उन्हें खुषी होगी। इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोगों को आगे आना होगा। 
उप निदेषक जनसंपर्क अजय नाथ झा ने कहा कि लक्ष्य को पाना ही महत्वपूर्ण नहीं उसे कायम रखना भी महत्वपूर्ण है। टीम वर्क ही सफलता की बुनियाद है। तत्कालीन उपायुक्त अंजनी कुमार सिंह एवं साक्षरक्षता सचिव स्व0 शंकर शरण श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय स्तर पर दुमका को साक्षरता का रोल माॅडल बना दिया। आज आवष्यक है कि दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के नेतृत्व में एक योजनाबद्ध प्रयास शुरू हो। 
इस अवसर पर क्षेत्रीय षिक्षा उप निदेषक अषोक कुमार शर्मा ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि साक्षर भारत ही विष्व को नेतृत्व दे सकता है। अंतिम व्यक्ति तक विकास के लक्ष्य को पूरा करने के लिये साक्षर भारत का सपना पहले पूरा करना होगा।
जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय ने कहा कि साक्षरता अभियान के अतीत के गौरव को हासिल कराने के लिए फिर से हमें जागना है आज की यह सभा उसी जागरण की सषक्त भेरी है।
इस अवसर पर जिला षिक्षा अधीक्षक अरूण कुमार ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपना प्रतिबद्ध प्रयास करें। हम लक्ष्य को अवष्य हासिल करने में कामयाब होंगे।
साक्षरता अभियान से जुड़े अक्षर सैनिकों का आपस में मिलन देखने योग्य था। सभी एक दूसरे को पुरानी यादों से अवगत कराते हुये प्रफुलित हो रहे थे। साक्षरता से जुड़ी विभूतियों को भी सम्मानित किया गया। पूर्व जिला साक्षरता सचिव स्व0 शंकर शरण श्रीवास्तव के प्रतिनिधि के रूप में तथा तत्कालीन मुख्यमंत्री के द्वारा बाल कलादल के सदस्य के रूप में स्मिता आनन्द को, पूर्व प्रतिकुलपति प्रमोदिनी हांसदा, सिंहासन कुमारी, मेरीनीला मरांडी, श्याम किषोर गांधी, श्याम सुन्दर सिंह, अषोक सिंह, भारती चटर्जी, प्रो0 शंकर पंजियारा, को पुष्पगुच्छ से सम्मानित किया गया। 
इस अवसर पर पूर्व जिला समन्वयक अनवर अली के देहान्त पर दो मिनट का मौन धारण कर सभी ने अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया। 
इस अवसर पर काठीकुण्ड की फूलो हेम्ब्रम ने निरक्षरता से साक्षर दुनिया तक के अपने सफर के बारे में बताया। मसलिया के नारायणचन्द्र महतो ने अक्षर सेना का अभियान गीता गाया। रानेष्वर और सरैयाहाट के कला जत्था ने सांस्कृतिक प्रस्तुति की। मंच संचालन सिंहासन कुमारी ने किया। धन्यवाद ज्ञापन अषोक सिंह ने किया। इस अवसर पर जिला के सभी प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सभी प्रखंड समन्वयक तथा प्रेरक सह अक्षर सेना के सिपाही उपस्थित थे।  
सुबह 10ः30 बजे अनुमंडल पदाधिकारी दुमका के नेतृत्व मंे साक्षरता रैली निकाली गई जिसमें 400 से अधिक प्रेरक सह अक्षर सेना के सदस्यों ने भाग लिया।






No comments:

Post a Comment