Wednesday 28 September 2016

दुमका, 28 सितम्बर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 602 
कुछ ऐसा करें कि लोग याद रखें...
- बालेष्वर सिंह, सं.प. आयुक्त
हमें अपने पद के अनुरूप कुछ ऐसा करना चाहिये कि लोग बाद में भी याद करें। काम वह करें जिससे लोगों का भला हो। आयुक्त बालेष्वर सिंह ने आज यह बात प्रमंडल के सभी उप विकास आयुक्तों की समीक्षा बैठक में कही। 
आयुक्त ने कहा कि आने वाले ग्राम सभा में प्रत्येक गांव अपने अपने गांव के पारम्परिक सिंचाई के संसाधनों तथा आहार, पईन आदि के जीर्णाद्धार पर चर्चा करें और उसके निर्माण की मनरेगा से पहल हो। आयुक्त ने कहा कि पिछले कई वर्षांे में विभिन्न विभागों द्वारा चेक डैम बनाये गये हैं इनमें से कई के लाॅकिंग क्षेत्र को तोड़कर जल बह जा रहा है इससे ग्रामीणों के खेत भी बहे हैं। ग्राम सभा से ऐसे चेक डैमों के जीर्णाेंद्धार का भी प्रस्ताव लिया जा सकता है। आयुक्त ने कहा कि पूरे प्रमंडल में बड़ी संख्या में अर्टिजन वेल (स्वतः निःसृत जलकूप) पाये जाते हैं इनके विकास तथा पेय जल एवं सिंचाई के लिए इसके उपयोग का प्रस्ताव भी ग्रामसभा से लिया जा सकता है। साथ ही उप विकास आयुक्त गर्मपानी के कुण्ड के विकास और उसके लिए बेहतर पहुंच पथ के लिए निर्माण का प्रस्ताव भी सम्बद्ध ग्राम सभा से ले सकते हैं। आयुक्त बालेष्वर सिंह ने कहा कि प्रखंड एवं अंचल स्तर पर अभिलेख लेखन एवं पंजी संधारण की मानक प्रक्रिया की जानकारी का अभाव पाया गया है। अतः सभी उप विकास आयुक्त प्रखंड के सबसे पुराने, योग्य और दक्ष कर्मी के माध्यम से अन्य कर्मियों को प्रषिक्षण दिला सकते हैं। आयुक्त ने कहा कि मैने भ्रमण के दौरान यह पाया है कि जनसेवक वीएलडब्ल्यू को अभिलेख संधारण का बेहतर अनुभव है उन्हें प्रषिक्षण के रूप में उपयोग किया जा सकता है। 
आयुक्त ने कहा कि समय पर इन्दिरा आवास पूरा न करने वालों को ’रेड नोटिष’ देने की परम्परा की शुरूआत की जाय। रेड नोटिष लाल रंग के कागज पर दिया जाय। सभी योजनाओं में सूचनापट लगायें तथा गुणवत्ता को बनाये रखें। उप विकास आयुक्त स्वयं समय निकालकर दूरस्थ एवं सुदूर इलाकों में कार्यान्वित की जा रही योजनाओं का पर्यवेक्षण करें। आयुक्त ने यह भी कहा कि जिला के आयुक्त यह ध्यान रखें कि बिना स्पष्टीकरण और विभागीय कार्यवाही चलाये कर्मी को दण्डित ना करें। आयुक्त को भेजे जाने वाले अभिलेख में विभागीय कार्यवाही का अभिलेख संलग्न रहे। 
बैठक में आयुक्त संताल परगना प्रमंडल बालेष्वर सिंह के अलावा दुमका के उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, गोड्डा के उप विकास आयुक्त मुकुन्द देव, साहेबगंज के उप विकास आयुक्त राजकुमार, पाकुड़ के उप विकास आयुक्त एल सी दादेल, जामताड़ा के उप विकास आयुक्त कुमार मिथिलेष प्रसाद, देवघर के जिला योजना पदाधिकारी आर आर सिन्हा, उप निदेषक जनसम्पर्क संताल परगना प्रमंडल अजय नाथ झा एवं  विधानचंद्र चक्रवर्ती उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment