Thursday 22 September 2016

दुमका, 22 सितम्बर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 594 
प्रमंडलीय आयुक्त संताल परगना प्रमंडल दुमका श्री बालेष्वर सिंह की अध्यक्षता में बाबाधाम एवं वासुकिनाथधाम तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार के कार्यकारी परिषद की बैठक आयोजित की गयी।
बैठक के अध्यक्ष संताल परगना के आयुक्त ने श्रावणी मेला 2016 के सफल समापन के लिए श्रावणी मेला के दौरान प्रतिनियुक्त सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया एवं 2017 के श्रावणी मेला को और बेहतर आयोजन के लिए बैठक में उपस्थित सदस्यों से सुझाव भी मांगे। उन्होंने निदेष दिया कि कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल देवघर द्वारा बाबाधाम वासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर तक जाने हेतु बनने वाले फुट ओवरब्रीज का डी पी आर, आर सी डी, राँची द्वारा किसी कन्सलटेन्ट को नियुक्त कर किया जाय।
पुलिस उप महानिरीक्षक संताल परगना प्रक्षेत्र अखिलेष कुमार झा दुमका द्वारा प्रस्ताव दिया गया कि बाबाधाम और वासुकिनाथधाम आने वाले श्रद्धालुओं को जलार्पण कराने में टेक्नोलाॅजी का सहयोग लिया जाय। साथ ही उन्होंने कहा कि आए दिन श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि को देखते हुए पहले से प्रबंधन एवं शीघ्र दर्षनम दर पुनर्निर्धारित करने की जरुरत है। उन्होंने प्रस्ताव दिया कि लाखो की संख्या में पूरे साल आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए कन्ट्रोलरुम को बेहतर बनाने की आवष्यकता है एवं इसके लिए कुम्भ मेला की व्यवस्था के कन्सेप्ट को ग्रहण करने की आवष्यकता है।
देवघर के पुलिस अधीक्षक ने प्रस्ताव दिया कि श्रावणी मेला के दौरान भारी तादाद मे आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए क्यू-काॅम्पलैक्स की संख्या को बढ़ाया जाय एवं ट्रेफिक कन्ट्रोल हेतु पूर्व से प्रबंध किया जाय। उन्होंने कहा कि आने वाले श्रद्धालुओं के सुविधा मे बढ़ोत्तरी हेतु नई और मौलिक सुझाव का स्वागत किया जाय। कांवरिया आवासन के लिए वासुकिनाथधाम मंदिर के आस-पास उपल्पब्ध सरकारी जमीन पर धर्मषाला का निर्माण हेतु सरकार को प्रस्ताव भेजा जाय। उन्होंने कहा कि उक्त धर्मषालाओं मे श्रद्धालुओं को दाताओं के माध्यम से मुफ्त मे भोजन की व्यवस्था तथा दान के लिए विज्ञापन के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाय।
देवघर एवं दुमका के उपायुक्त को श्रावणी मेला के लिए उनकी अधियाचना के आधार पर क्रमषः 20 लाख एवं 80 लाख रु0 राषि दिया गया था जिसे परिषद् ने स्वीकृत कर लिया।
बैठक के दौरान असैनिक शल्य चिकित्सक-सह-मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी देवघर, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियन्ता, पथ प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियन्ता, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, देवघर, कार्यपालक अभियन्ता, ग्रामीण कार्य विभाग, कार्य प्रमंडल, देवघर, नगर आयुक्त, देवघर नगर निगम, देवघर, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, वासुकिनाथ विभाग के कार्यों की समीक्षा की गयी एवं प्राप्त आवंटन के खर्च की विवरणी तथा अगले वर्ष के लिए बजट तैयार करने का निदेष दिया।
बैठक में आयुक्त संताल परगना प्रमंडल बालेष्वर सिंह के अलावा पुलिस उप महानिरीक्षक संताल परगना प्रमंडल अखिलेष कुमार झा, उपायुक्त देवघर अरवा राजकमल, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक दुमका प्रभात कुमार, पुलिस अधीक्षक देवघर ए. विजया लक्ष्मी असैनिक शल्य चिकित्सक सह मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी देवघर, कार्यपालक अभियन्ता भवन प्रमंडल दुमका, कार्यपालक अभियन्ता पथ प्रमण्डल देवघर, कार्यपालक अभियन्ता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल देवघर, कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल देवघर, नगर आयुक्त देवघर नगर निगम देवघर, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, वासुकिनाथधाम आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment