Wednesday 21 September 2016

दुमका, 19 सितम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 584 
गलत रिपोर्ट देने वाले जांच घर के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें...
- बालेष्वर सिंह, आयुक्त संताल परगना प्रमंडल, दुमका
प्रमंडलस्तरीय तकनीकी विभागों की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के उप निदेषक को निदेष दिया कि मेडिकल जाँच घर सरकारी हो या गैर सरकारी यदि मरीज की गलत जाँच रिपोर्ट देते हैं तो उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाय। आयुक्त ने देवघर के एक निजी पैथोलाॅजी जाँच घर का रिपोर्ट गलत पाये जाने पर उसके विरूद्ध कार्रवाई का निदेष दिया। आयुक्त ने कहा कि कार्रवाई से सरकार की विष्वसनीयता कायम होती है तथा जनता का भरोसा बना रहता है। 
कृषि विभाग ने बताया कि पूरे प्रमंडल में लक्ष्य के विरूद्ध 95.3 प्रतिषत धान की रोपनी हुई है। लक्ष्य के विरूद्ध दुमका में 101 प्रतिषत, जामताड़ा 93 प्रतिषत, देवघर 98 प्रतिषत, साहेबगंज में 91 प्रतिषत, पाकुड़ में 101 प्रतिषत तथा गोड्डा में सबसे कम 79 प्रतिषत धान की रोपनी हुई है। आयुक्त ने कहा कि प्रमंडल के सभी जनसेवक अपने-अपने अंचल के खेतों पर नजर रखें तथा किसी प्रकार की क्षति होने पर खबर करें। 
आयुक्त ने साहेबगंज सर्किट हाउस भवन के निर्माण को लेकर भवन निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता को तत्काल रिपोर्ट देने को निदेषित किया। आयुक्त ने कहा कि प्रखंड में अधिकारियों के आवास जर्जर हैं। उन्हें ठीक करने हेतु उसका प्रबन्धन भवन निर्माण विभाग अपने हाथ में ले तथा उसकी मरम्मति कराये। ऐसा होने पर ही अधिकारी प्रखण्ड मुख्यालय में रहने को तत्पर होंगे। आयुक्त ने कहा कि षिकायतें मिली है कि आंगनबाड़ी केन्द्रों की गुणवत्ता भी ठीक नहीं होने के कारण सीडीपीओ उसका हस्तांतरण स्वीकार नहीं कर रही है। आयुक्त ने कहा कि अविलंब इसकी जाँच अधीक्षण अभियंता करें। 
आयुक्त ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़कों में निदेष के बावजूद किलोमीटर सूचक डिस्प्ले नहीं लगे होने पर अधीक्षण अभियंता से कड़ी नाराजगी प्रकट की। आयुक्त ने कहा पषुपालन एवं उद्यान आदि विभाग सजगता और तत्परता से कार्य करे। 
बैठक में आयुक्त के अलावा उप निदेषक जनसम्पर्क, अधीक्षण अभियंता जलपथ दुमका, देवघर, जामताड़ा, साहेबगंज, मधुपुर एवं जसीडीह, अघीक्षण अभियंता लघु सिंचाई, दुमका एवं देवघर, अधीक्षण अभियंता भवन निर्माण विभाग, दुमका, पथ निर्माण विभाग, दुमका, अधीक्षण अभियंता ग्रामीण विकास विषेष अंचल दुमका, क्षेत्रीय उपनिदेषक स्वास्थ्य सेवायें संताल परगना प्रमंडल, दुमका, क्षेत्र षिक्षा उपनिदेषक संताल परगना प्रमंडल, दुमका, क्षेत्रीय निदेषक पषुपालन संताल परगना प्रमंडल दुमका, संयुक्त कृषि निदेषक संताल परगना प्रमंडल दुमका, सहायक निदेषक उद्यान संताल परगना प्रमंडल दुमका, कार्यपालक अभियंता एनआरईपी दुमका आदि उपस्थित थे।                



No comments:

Post a Comment