Wednesday 21 September 2016

दुमका, 21 सितम्बर 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 591 
अफवाह के विरूद्ध सोषल मीडिया पर रखें नजर
- अजय नाथ झा, उप निदेषक जनसम्पर्क
उप निदेषक, जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने प्रमंडल के सभी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारियों के साथ बैठक करते हुए यह निदेष दिया कि सोषल मीडिया, फेसबुक, वाट्सएप इत्यादि पर अपनी नजर बनाये रखंे तथा ऐसी सूचना जिससे समाज में विद्वेष या विद्रुपता उत्पन्न हो तो पोस्ट करने वाले व्यक्ति एवं ग्रुप एडमिन के संबंध में अपने जिले के प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन को अवगत करायें ताकि आईटी एक्ट एवं आईपीसी की सुसंगत धाराओं के तहत विधिसम्मत कार्रवाई की जा सके। उन्होंने कहा कि सोषल मीडिया एवं अन्य संचार माध्यमों में अभिव्यक्ति की पूरी स्वतंत्रता कायम रहनी चाहिये किन्तु इसका यह अर्थ नहीं कि समाज को तोड़ने और विद्वेष फैलाने वाले अफवाह के विरूद्ध कार्रवाई न की जाय। 
उन्होंने कहा कि सोषल मीडिया या न्यू मीडिया पर सरकार या प्रषासन के किसी निर्णय, आदेष या नीति के विरूद्ध कोई प्रतिक्रिया आ रही है तो वह अफवाह नहीं फीडबैक सूचना है जिससे प्रषासन एवं शासन को अवगत कराया जाना चाहिए। 
उप निदेषक ने कहा कि सभी जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी उच्च गुणवत्ता के लैपटाॅप अथवा कम्प्यूटर का उपयोग करें। यदि उपलब्ध नहीं है तो डीजीएसएण्डडी के दर पर क्रय करें। 24ग7 3ळ या 4ळ इन्टरनेट कनेक्षन पर उपलब्ध रहें। आवष्यकता हो तो बीएसएनएल, एयरटेल, जीओ आदि कनेक्षन विकल्प के रूप में उपलब्ध रखें।


No comments:

Post a Comment