Wednesday 21 September 2016

दुमका, 15 सितम्बर 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 576 
आईये पुस्तकों के संसार में
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
बैठकों की पारंपरिक परिपाटी को तोड़ते हुए दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज राजकीय पुस्तकालय में तकनीकी विकास की समीक्षा बैठक आयोजित की। उपायुक्त ने बताया कि बैठक का उद्देष्य यद्यपि विकास की समीक्षा करना है तथापि जिले के आलाधिकारियों को राजकीय पुस्तकालय दिखाना भी उद्देष्य है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को पुस्तकालय अवष्य जाना चाहिए। पुस्तकों के संसार से आपका दृष्टिबोध व्यापक होता है। उन्होंने जिले के तमाम नागरिकों से यह अनुरोध किया कि वे पुस्तकालय आये और अपनी पसंद की पुस्तकों का अध्ययन करें। 
उपायुक्त ने भवन निर्माण प्रमंडल को आर्चरी अकादमी के लगातार हो रही प्रगति से अवगत कराने का निदेष दिया। दुमका संग्रहालय के निर्माण में हो रहे अड़चनों को पर्यटन एवं कला संस्कृति विभाग से सम्पर्क कर दूर करने का निदेष उपायुक्त ने दिया। उपायुक्त ने बिरसा आवास योजना के निर्माण और उसके अद्यतन प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कल्याण विभाग के 29 छात्रावासों में कितने विद्यार्थी रहते है तथा कितने ऐसे विद्यार्थी हैं जो इस सुविधा से वंचित है ताकि सही सही आकलन कर विभाग को भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसा ना हो कि जरूरतमंद विद्यार्थी छात्रावास से बाहर हो और छात्रावास में जगह रिक्त हो। 
लघु सिंचाई की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जो चेकडैम बनाये जा रहे उनकी गुणवत्ता और तय समय सीमा में कार्य की गुणवत्ता का ध्यान रखें। उपायुक्त ने कहा कि यह स्पष्ट है कि मसानजोर के डूब क्षेत्र पर संचित जल पर मालिकाना हक राज्य के सिंचाई प्रमंडल का है। इसलिए बिना किसी विवाद के सिंचाई की परियोजना का कार्यान्वयन किया जाना चाहिए। मसानजोर टूरिस्ट काॅम्पलेक्स के बंद कार्य को यथाषीघ्र शुरू कराने का निदेष उपायुक्त ने दिया। उन्होंने कहा कि ऐसी षिकायतें मिल रही है कि असमाजिक तत्व कार्य बंद होने के कारण उस ओर जमा होते है। ऐसी कोई स्थिती होने पर थाना को सूचना देने और असमाजिक तत्व के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का भी निदेष दिया है। अर्पूण आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण पर भी उपायुक्त गंभीर थे। उपायुक्त ने सभी तकनीकी विभागों को ससमय कार्य पूरा करने का निदेष दिया। उपायुक्त ने जिला षिक्षा पदाधिकारी को पुस्ताकलय में प्रतियोगिता परीक्षाओं से संबंधित पत्र पत्रिकायें उपलब्ध कराने, साफ सफाई रखने, चहारदीवारी को ऊंचा करने साईकिल स्टैण्ड आदि बनाने का निदेष दिया। बैठक में आये सभी पदाधिकारियों को उपायुक्त ने पुस्तकालय की सदस्यता का आवेदन प्रपत्र भी उपलब्ध कराया। बैठक में उपायुक्त के अलावा सभी तकनीकी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।     

      

No comments:

Post a Comment