Friday 22 September 2017

दुमका 22 सितम्बर 2017 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 562 
झारखण्ड देष का ऐसा राज्य है जो अपनी प्रगति की रफ्तार को लगातार बढ़ाते हुए आगे की ओर अग्रसर है। झारखण्ड सरकार का 1000 दिन पूरी तरह जनता के नाम समर्पित है। जनता के विष्वास पर कृतसंकल्पित हो सरकार विकास कार्य को बखूबी जमीन पर पहुंचा रही है। 
सरकार के 1000 दिन पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर माननीय केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने उपरोक्त बातें उपस्थित जन समूह को सम्बोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने झारखण्ड के विकास के रफ्तार को एक नया आयाम दिया है। उन्होंने कहा कि झारखण्ड से मेरा पुराना रिष्ता रहा है। देष के साथ झारखण्ड को बदलता देख कर प्रसन्नता होती है। आज दुमका का ये भव्य दृष्य ये सोचने पर मजबूर कर रहा है कि 15 वर्षाें पहले क्या हम ऐसे विकासषील झारखण्ड की कल्पना कर सकते थे। इसका श्रेय माननीय पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी को जाता है जिन्होंने इस सच्चई को समझा कि झारखण्ड की जनता विकास चाहती है जिसके लिए उसका अपना अलग अस्तित्व आवष्यक है। 
उन्होंने कहा कि आप सब की शुभकामनाओं की वजह से ही राज्य के साथ साथ केन्द्र की सरकार भी पूरी तरह से आम जनता की सेवा मंे लगी है। आज झारखण्ड का सकल घरेलु उत्पाद 8.8 प्रतिषत है और आने वाले दिनों में 10.00 प्रतिषत का जादुई आंकड़ा भी झारखण्ड सरकार पूरा कर लेगी। आज झारखण्ड की पहचान सिर्फ देष में ही नहीं विदेषों में भी बनी है। आज विदेषों से लोग व्यापार करने, कल कारखाने लगाने के लिए झारखण्ड आ रहे है और यहां के परिवेष को पसंद कर रहे हैं। देष में अगर इज आॅफ डुईंग बिजनेस की बात करें तो आज झारखण्ड सातवें पायदान पर है जो कि पहले कभी 28वें पायदान पर था। झारखण्ड के विकास की गाथा बहुत दूर तक जायेगी। राज्य में कई ऐसी योजनायें चल रही है जिसका सीधा लाभ गरीबों को मिल रहा है। 1 रु0 में 35 किलो अनाज, 1 रु0 में जमीन की रजिस्ट्री ऐसा सिर्फ झारखण्ड में ही संभव हो सकता है, क्योंकि यहां की सरकार गरीबों की सरकार अपकी और हमारी सरकार है। कई ऐसी योजना है जो गरीबों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध हो रही है। भ्रष्टाचार मुक्त सरकार हमारी पहचान है। एक भी दाग ना हमारी सरकार पर ना हमारे मंत्रिमंडल पर लगा है चाहे वो केन्द्र की सरकार हो चाहे वो राज्य की सरकार।  
आज आप सबों के सामने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी को कोटी कोटी आभार प्रकट करना चाहुंगा जिन्होंने तेरहवें वित्त आयोग में संषोधन करते हुए राज्यों को 100 पैसे में 32 पैसे के जगह 100 पैसे में 42 पैसे राज्यों के विकास में खर्च करने के लिए देने का निर्णय लिया है। जनधन योजना के अन्तर्गत तीस करोड़ खाता खुल चुका है जिसका फायदा यह है कि जन कल्याणकारी योजनओं का लाभ अब सीधे लाभुकों को मिलेगा। इसके तहत दी जाने वाले हर तरह की राषि लाभुकों के खाते में सीधे जमा की जायेगी और बिचैलिये की भूमिका खत्म हो जायेगी। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीब माताओं को निःषुल्क गैस कनेक्षन दिया जाना है। झारखण्ड पहला राज्य है जहां गैस चुल्हा भी दिया जा रहा है तथा इस योजना के तहत दी गई गैस सिलेंडर को पहली बार रिफिल भी राज्य सरकार करायेगी। आने वाले दिनों में किसान भाईयों की आमदनी को दोगुना करने के लिए हमारी सरकार लगाता प्रयास कर रही है। इसे हम जल्द ही पूरा कर लेंगे क्योंकि किसानों के विकास से ही देष का विकास संभव है। आज हमारा देष पूर्ण रूपेन सुरक्षित है। आज हमारे जवान किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेषा तैयार है। झारखण्ड के साथ साथ पूरे देष से नक्सलवाद को खत्म करने का समय आ गया है। बंदूक की जगह कम्प्यूटर और कलम हमारे बच्चों के हाथों में हो तभी गरीबी और नक्सलवाद दोनों को खत्म किया जा सकता है। जो नक्सली सरेंडर करना चाहते हैं सरकार की पाॅलिसी के तहत सरेंडर करें सरकार हर संभव उनकी मदद करेगी। उन्होंने कहा कि झारखण्ड के विकास के लिए मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ साथ मंत्रीमंडल के सभी मंत्रियों की भूरी भूरी प्रसंषा करता हूँ। 
उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने कहा कि मैं राज्य वासियों को धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने मुझे हजार दिन राज्य की जनता की सेवा करने का अवसर दिया। उन्होंने कहा कि लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार कई नीतियां बना रही है। झारखण्ड एक समृद्ध राज्य है। झारखण्ड की गरीबी को दूर करना सरकार की प्राथमिकता है। सरकार द्वारा 2018 मार्च तक 18 लाख गरीब बहनों को गैस चूल्हा दिया जायेगा। हर हाथ को रोजगार मिले तथा गरीबी रेखा के नीचे जीवन बसर करने वालों का आर्थिक विकास हो, इस दिषा में सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण मेला उनके विकास में सहयोगी होगा। लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बिचैलिया इस राज्य की बड़ी समस्या रही है। लेकिन अब बिचैलिया को खत्म करने में योजनायें सफल रहेंगी। 
दीप प्रज्जवलित कर इस भव्य समारोह का विधिवत शुभारंभ किया गया। मौके पर सूबे की समाज कल्याण मंत्री डाॅ0 लुईस मरांडी ने स्वागत संबोधन किया और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के दुमका आगमन पर उनका आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि राज्य गठन के बाद पहली ऐसी सरकार झारखण्ड में बनी है जिसने अपने कार्यकाल का 1000 दिन बिना किसी आरोप के पूरा किया है। इन 1000 दिनों में सभी योजनाओं को जमीन तक लाने का काम हमारी सरकार ने किया है। आज संताल परगना पिछड़े इलाकों के नाम से नहीं बल्कि विकासषील इलाके के नाम से जाना जाता है। आज मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व मंे ना केवल संताल परगना बल्कि पूरा झारखण्ड विकास की राह में आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में इस विकास की रफ्तार से पूरे झारखण्ड को विकासषील से विकसित राज्य बनाना है।  
कार्यक्रम के दौरान ग्रामीण विकास विभाग, पथ निर्माण विभाग, उर्जा विभाग, ग्रामीण विकास विषेष प्रक्षेत्र, झारखण्ड राज्य भवन निर्माण निगम लिमिटेड, भूमि संरक्षण विभाग, कल्याण विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कुल 3164.76236 करोड़ रूपये की योजनाओं का षिलान्यास एवं उद्घाटन किया गया। साथ ही मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण, गैस चूल्हा एवं कनेक्षन का वितरण, ग्रामीण बस सेवा, दुधारू मवेषी का वितरण, प्रधानमंत्री आवास योजना, फिस क्रेडिट कार्ड का वितरण, वेद व्यास आवास योजनान्तर्गत अनुदान राषि का वितरण आदि लाभुकों के बीच किया गया।   
इससे पूर्व 100 नगाड़ों की धुन के बीच पारम्परिक रिति रिवाज से अतिथियों का स्वागत किया गया। माननीय मंत्री श्रम नियोजन राजपालिवार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।    













   

No comments:

Post a Comment