Wednesday 27 September 2017

दुमका 27 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 569 
जिला जल एवं स्वच्छता मिषन, दुमका स्वच्छता ही सेवा अभियान अन्तर्गत पंचायत में कार्यरत स्वयं सेवक/स्वच्छता ग्राहियों का एक दिवसीय जिला स्तरीय उन्मुखीकरण कार्यषाला का आयोजन किया गया है। जिसमें स्वच्छता के प्रति संकल्प भी लिया गया।
कार्यषाला को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार ने कहा कि शौचालय के निर्माण के लिए योग्य लाभुक को ही राषि उपलब्ध कराई जाय। उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए तथा शौचालय का नियमित उपयोग होना चाहिये। शौचालय कोई शोभा की वस्तु ना बन जाय। दुमका जिला को ओडीएफ बनाने के लिए टीम वर्क की कार्य करने की आवष्यकता है। इसे हर गांव, टोले, मुहल्ले एवं हर घर तक ले जाना है। शौचालय के लिए लोगों को जागरूक करने की आवष्यकता है। सबों के साझे प्रयास से ही दुमका जिला को स्वच्छ बनाया जा सकता है। लोगों को यह जानकारी देनी होगी की कि शौचालय से क्या क्या लाभ हमें मिल सकता है। शौचालय का प्रयोग नहीं करने पर हमें विभिन्न प्रकार की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। उपायुक्त ने कहा कि जिनके घरों में शौचालय का निर्माण हो चुका है वे अपने शौचालय का उपयोग करें, खुले में शौच के लिए ना जायें तथा जिनके घरों में शौचालय का निर्माण नहीं हुआ है वे अपने निर्माण कार्य को अक्टूबर माह तक पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि वर्ष 2018 तक दुमका जिले को खुले से शौचमुक्त करने में अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का निर्वाहन करें। उन्होंने कहा कि व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण के लिए 12000 रु0 की प्रोत्साहन राषि दी जा रही है।
कार्यषाला को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने शौचालय निर्माण से संबंधित विस्तृत जानकारी दी और कहा कि शौचालय निर्माण से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं का समाधान किया जायेगा।   
कार्यषाला में उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, पेयजल स्वच्छता प्रमंडल 1 के मंगल पूर्ति एवं 2 के किषोर कुमार वर्मा, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा स्वयं सहायता कर्मी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment