Saturday 23 September 2017

दुमका 23 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 565 
मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा ने झारखण्ड राज्य के सभी उपायुक्तों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दुर्गापूजा एवं मुहर्रम को लेकर विधि व्यवस्था से संबंधित कई महत्वपूर्ण दिषा निदेष दिये। 
मुख्य सचिव श्रीमती राजबाला वर्मा द्वारा दिये गये निदेष के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने दुमका जिले के सभी नागरिकों से दुर्गापूजा एवं मुहर्रम का त्योहार शौहार्दपूर्ण ढंग से मनाने की अपील की। 
उन्होंने कहा कि पूजा पंडालों के साथ-साथ पूरे मेला क्षेत्र पर जिला प्रषासन की नजर रहेगी। असमाजिक तत्वों से निपटने के लिए प्रषासन हमेषा तैयार रहेगा। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की कि वे निर्भीक होकर घूम सकते हैं जिला प्रषासन पूरी तत्परता से श्रद्धालुओं की सेवा में उपस्थित रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी पूजा पंडाल में सीसीटीवी लगाना अनिवार्य है ताकि विषेष परिस्थिति में जिला प्रषासन वीडियो फुटेज को देख सके। पूजा पंडालों में अवैध विद्युत कनेक्षन ना हो इसका ध्यान रखा जाय। पूजा पंडाल में अग्निषमन यंत्र एवं बालु से भरी बाल्टी रखना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल सभी पंडालों का निरीक्षण कर प्रमाण पत्र देंगे कि पूजा पंडाल का निर्माण सुरक्षा मानकों के अनुकूल है। उन्होंने कहा कि समिति के लोग पूजा पंडालों में जेनेरेटर, इनर्वटर, इमरजेंसी लाईट की व्यवस्था सुनिष्चित करेंगे। उन्होंने सभी पूजा समिति के लोगों को निदेष दिया कि महिला एवं पुरूष की अलग अलग कतार की व्यवस्था हो इस बात का ध्यान रखा जाय। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पंडाल में विपरित परिस्थितियों से निपटने के लिए आपात निकास द्वार बनाये जायें तथा उसे बड़े अक्षरों में प्रदर्षित करें। पूजा के दौरान किस प्रकार के गाने जो सामाजिक समरसता को भंग करता हो या धार्मिक विद्वेष फैलाता हो बजाते पाये गये तो संबंधित समिति के सभी सदस्यों पर प्राथमिकी दर्ज कराई जायेगी। उन्होंने सिविल सर्जन दुमका को निदेष दिया कि पूजा के दौरान आपात स्थित से निपटने हेतु सदर अस्पताल सहित दुमका जिला के प्रत्येक स्वास्थ्य केन्द्रों को 24ग7 कार्यरत रखना सुनिष्चित करेंगे। सभी पूजा पंडाल एवं अखाड़ा समिति में प्राथमिक उपचार बाॅक्स अवष्य रखेंगे साथ ही एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रखेंगे।  


No comments:

Post a Comment