Tuesday 26 September 2017

दुमका 26 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 568 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में तेजस्विनी योजना एवं जिला अन्तर्विभागीय समिति की बैठक की गयी।
बैठक में कार्यक्रम पदाधिकारी अमित कुमार एवं राजीव रंजन के द्वारा तेजस्विनी योजना के संबंध में जानकारी देते हुए अबतक हुए प्रगति के बारे में बताया गया। जिसके अन्तर्गत राज्य के 17 जिलों में किषोरी बालिकाओं एवं युवतियों के सामाजिक आर्थिक सषक्तिकरण हेतु तेजस्विनी योजना का क्रियान्वन किया जा रहा है। जिसमें प्रथम चरण में दुमका जिले का सघन अच्छादित के रूप में किया गया है। इसमें लक्षित समुह 14-24 वर्ष आयु वर्ग की किषोरी बालिकाओं एवं युवतियां हैं। तेजस्विनी योजना का मुख्य उद्देष्य किषोरी बालिकाओं एवं युवतियों को अनौपचारिक षिक्षा के माध्यम से माध्यमिक स्तर तक की षिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना एवं बाजार की मांग के अनुरूप कौषल विकास कर उन्हें रोजगार/स्वरोजगार के लिए तैयार करना है।
उपायुक्त दुमका श्री मुकेष कुमार तेजस्विनी योजना के संदर्भ में स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार के अवसरों को पहचानते हुए उसी के अनुरूप प्रषिक्षण किषोरी बालिकाओं एवं युवतियों को देने का निदेष दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत सरकार किषोरी लड़कियों को समाज के मुख्यधारा में लाने और आत्म निर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तीन मुख्य घटक हैं पहला सामाजिक शैक्षणिक और आर्थिक अवसर, दूसरा गहन सेवा वितरण और तीसरा निर्माण क्षमता और कार्यान्वयन में समथ्र्यवान बनाना। यह परियोजना बुनियादी जीवन कौषल के साथ बाजार संचालित कौषल प्रषिक्षण के माध्यम से या माधमिक षिक्षा पूर्ण कराकर किषोरियों को अधिक अवसर प्रदान करेगी।
जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती स्वेता भारती द्वारा तेजस्विनी परियोजना के उद्देष्य के बारे में बताया कि दुमका जिले में प्रथम वर्ष 3 प्रखंडों एवं अगले 3 वर्षों में शेष प्रखंडों में तेजस्विनी कल्ब एवं तेजस्विनी केन्द्रों का गठन किया जायेगा। बैठक में विभिन्न विभागों के पदाधिकरियों ने भी अपना मंतव्य दिया।
बैठक में मुख्य रूप से जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती स्वेता भारती, जिला षिक्षा पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, जिला प्रबंधक, उघोग विभाग, जेएसएलपीएस के डीपीएम, तेजस्विनी के राजीव रंजन, अमित कुमार एवं अभिषेक भारती एवम् विकास भारती संस्था के विजय नायक इत्यादि मौजूद थे।



No comments:

Post a Comment