Friday 8 September 2017

दुमका 08 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 529 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में भारत सरकार के गृह मंत्री माननीय राजनाथ सिंह प्रस्तावित दुमका भ्रमण कार्यक्रम को लेकर एक अह्म बैठक आयोजित की गई। इस कार्यक्रम में माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास, माननीय मंत्रीगण, माननीय सांसदगण, माननीय विधायकगण सहित वरीय पदाधिकारीगण भी सम्मिलित होंगे। ज्ञात हो कि राज्य सरकार के 1000 दिन पूरे होने के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रमंडलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 15 सितम्बर रांची से आरम्भ होकर 22 सितम्बर दुमका में समाप्त होगा। बैठक में राज्य सरकार के 1000 दिन के समापन समारोह के आयोजन के संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवष्यक निदेष दिया गया। 
उपायुक्त ने सभी विभागों को यह निदेष दिया कि अपने अपने कार्यक्रमों की सूची तैयार कर लें। किसी भी योजनाओं का षिलान्यास, उद्घाटन या परिसम्पत्ती का वितरण करवाना हो तो इसकी भी सूची तैयार करे लें। सरकार के 1000 दिन के समापन समारोह में षिलान्यास, उद्घाटन एवं परिसम्पत्ती का वितरण आदि सम्पन्न कराया जायेगा। 
उन्होंने कहा कि दुमका ही नहीं संताल परगना के सभी जिलों एवं गिरीडीह जिल भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निदेष दिया कि संताल पगरना के अन्य जिलों के पदाधिकारियों से समन्नवय स्थापित करें, अगर किसी भी योजनाओं का षिलान्यास, उद्घाटन या परिसम्पत्ती का वितरण करवाना हो तो इसकी भी सूची तैयार करे लें। सरकार के 1000 दिनों पूर्ण होने के उपलक्ष्य में यह कार्यक्रम आयोजित है इसलिये कार्यक्रम के गरीमा के अनुरूप ही तैयारियाँ की जायें। सड़कों की साफ-सफाई, सजावट के लिए रंगीन लाईटिंग, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, सरकारी भवनों के बाहरी चाहरदिवारी की जादोपटिया पेंटिग  कराई जाय। 
उन्होंने कहा कि जिला में बैंकों के लगभग 60 शाखायें हैं। उन्हंे यह निदेष दिया कि लाभुकों को मुद्रा योजना, स्टार्टअप स्टेण्डप योजना, ग्रामीण बस सेवा इत्यादि योजनाओं का लाभ मिले। इन योजनाओं के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोन का वितरण हो। 
उन्होंने बैठक में निदेष दिया कि जिन विभागों में योजनायें लम्बित है वे अपने उच्च अधिकारियों से सम्पर्क एवं समन्वय स्थापित कर इन्हें पूर्ण करने का प्रयास करंे। 
उन्होंने कहा कि दुमका एवं जरमुण्डी को 22 सितम्बर को ओडीएफ घोषित किया जायेगा। इस लिए सभी संबंधित अधिकारियों को इस दिषा में सामुहिक प्रयास करना है। 
बैठक में दिये गये निदेष की समीक्षा 12 सितम्बर 2017 को की जायेगी। 
बैठक में उपविकास आयुक्त शषि रंजन, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, अपर समाहर्ता इन्दु गुप्ता, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, अनुमंडल पदाधिकारी जयप्रकाष झा, डीएसपी रोषन गुड़िया, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।   



       

No comments:

Post a Comment