Friday 15 September 2017

दुमका 15 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 549 
इन्डोर स्टेडियम दुमका में अभियंत्रण सेवा समन्वय समिति दुमका द्वारा 50वां अभियंता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दुमका के सभी अभियंतागण उपस्थित थे।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि निर्माण की सोच हमारी हो सकती है लेकिन निर्माण किस तरीके से किया जाये यह कार्य एक अभियंता ही कर सकता है। उन्होने कहा कि निर्माण करने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ आपको है। कुछ करने और मिषाल कायम करने के लिए कुछ अलग करने की जरूरत है। उन्होने कहा कि समय बदल रहा है दुनियां बदल रही है देष बदल रहा है और इस बदलाव में आपका योगदान बहुत ही महत्वपूर्ण है। सुबह की शुरूआत से लेकर रात के विश्राम तक एक इंसान द्वारा उपयोग किया जाने वाले हर एक छोटा से बड़ा वस्तु के निर्माण आपके बिना असंभव है। उन्होंने कहा कि हम सभी को अपने पेषे का सम्मान करना चाहिये तभी हम अपने कार्य में एक अलग मुकाम हासील कर सकते है। उन्होंने कहा कि डाॅ0 मोक्षगुण्डम् विष्वेष्वरैया को राष्ट्र निर्माता कहना गलत नहीं होगा। आज के दिन अगर हम सब उनके बताये रास्तों पर एक कदम भी चल सके तो वही सही मायने में उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 
इस अवसर पर नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि नव भारत के निर्माण एवं देष को विकास की राह में ले जाने में अभियंता का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अगर सभी अभिंयता इमानदारी पूर्वक अपनी कर्तव्यों का निर्वहण करें तो सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण होंगे। उन्होंने कहा कि अभियंताओं को कई मौके पर सम्मानित करने की आवष्यकता है। तभी उनका मनोबल बढ़ेगा।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शषि रंजन ने कहा कि अभियंता के बिना आज के युग में कोई भी कार्य करना असंभव है। दुनियां की हर अनोखी चीज के पीछे किसी न किसी अभियंता का ही हाथ है। उन्होंने कहा कि कोई भी कार्य हो हर काम को इनके द्वारा एक चैलेन्ज के रूप में लिया जाता है और जबतक कार्य पूरा नहीं हो जाता तबतक निरंतर उस कार्य को पूर्ण करने के लिए मेहनत जारी रहती है। जीवन को सुविधाजनक और आसान बनाने में एक अभियंता का हाथ होता है। उन्होंने कहा कि इनके शब्दकोष में कोई भी कार्य असंभव नहीं होता। 
इस अवसर पर रांची से आये सेवा निवृत्त अभियंता सरनेन्दु नारायण ने कहा कि हमें कुछ अलग करना होगा नहीं तो वह दिन दूर नहीं जब हमारा पेषा खतरे में हो। उन्होंने कहा कि अभियंताओं में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है वे हर कार्य कर सकते हैं। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालय के छात्र छात्राओं द्वारा लगाये गये प्रदर्षनी को पुरस्कृत किया गया।   
इस अवसर पर मिथलेष कुमार सिन्हा, राणा विजय शंकर सिंह, विजय कुमार, रमेष श्रीवास्तव ने भी अपनी अपनी बात रखी। अग्र परियोजना पदाधिकारी काठीजोरिया सुधीर कुमार सिंह द्वारा डाॅ0 मोक्षगुण्डम् विष्वेष्वरैया की जीवनी पर प्रकाष डाला गया। मंच संचालन सेवा निवृत्त अभियंता सिकंदर रजक द्वारा किया गया।     
दीप प्रज्जवलित एवं डाॅ0 मोक्षगुण्डम् विष्वेष्वरैया की प्रतिमा पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की गई। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राषिद अख्तर, अभियंतागण, स्कूल के छात्र छात्रायें आदि उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment