Monday 4 September 2017

दुमका 31 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 512

उपायुक्त मुकेष कुमार ने रानेष्वर प्रखंड स्थित विकास भवन में विभिन्न योजनाओं यथा शौचालय, मनरेगा, पेंषन, षिक्षा आदि के संबंध में समीक्षा की। प्रधानमंत्री आवस योजना के समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि इसके अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को ससमय पूरा करें तथा इसकी गुणवत्ता का भी ख्याल रखें। अधिकारी यह सुनिष्चित करें कि लक्षित वर्ग को ही इसका लाभ मिले। 
उन्होंने कहा कि दुमका जिला को वर्ष 2018 तक ओडीएफ घोषित करने का अभियान के अन्तर्गत गड्ढा खोदो अभियान चलाया जा रहा है। शौचालय निर्माण हेतु जिला के सभी प्रखंडों को मनरेगा एवं एसबीएम(जी) के तहत 50,000 शौचालय निर्माण हेतु गड्ढा खोदने का लक्ष्य दिया गया। शौचालय निर्माण हेतु गड्ढा खोदने का कार्य 5 दिनों में पूरा करना है। उपायुक्त ने कहा कि ग्राम सभा बुलाकर ग्रामिणों में शौचालय निर्माण तथा इसके व्यवहार के विषय पर जागरूकता फैलायें। ग्रामीणों को शौचालय की उपयोगिता, स्वच्छता, सेहत और समृद्धि आदि के विषय में भी जागरूक करें।
उपायुक्त ने सभी मुखिया से कहा कि अपने अपने पंचायत के सभी विद्यालयों में जाकर यह सुनिष्चित करें कि विद्यालय नियमित रूप से ससमय खुल रहे हैं अथवा नहीं, षिक्षक ससमय विद्यालय आ रहे हैं की नहीं, पोषाकें ससमय वितरित की गई है या नहीं इत्यादि। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की कमी अथवा त्रुटि पाये जाने पर मुखिया सीधे उन्हें प्रतिवेदित कर सकते हैं। प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी को निदेषित करते हुए कहा कि सभी बीआरसी एवं सीआरसी को विद्यालयों के निरीक्षण में लगायें और नियमित अवधि पर समीक्षा करते रहें। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर 1 अक्टूबर तक सभी अधूरे आंगन बाड़ी केन्द्रों को पूरा करें। 
उन्हांेने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने पर सभी को बधाई दी और कहा कि यह टीम वर्क का नतीजा है। हमें इसी भावना से सभी सरकारी योजनाओं के लक्ष्य को ससमय प्राप्त करना है।
बैठक में आईएएस प्रषिक्षु विषाल सागर, निदेषक एनआरईपी विनय कुमार सिंकू, निदेषक आईटीडीए षिषिर कुमार सिन्हा, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, जिला पंचायतिराज पदाधिकारी षिवनारायण यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी रानेष्वर, रानेष्वर प्रखंड के सभी पंचायत के मुखिया, पंचायत समिति एवं संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment