Thursday 7 September 2017

दुमका 07 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 526 
इंडोर स्टेडियम, दुमका में माननीय मंत्री खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग झारखंड श्री सरयू राय की अध्यक्षता में दुमका, जामताड़ा, देवघर एवं गोड्डा के जिला सतर्कता समिति/प्रखंड सतर्कता समिति तथा जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद के सदस्यों के साथ संगोष्ठी संपन्न हुआ।
दीप प्रज्वलन कर माननीय मंत्री सरयू राय ने संगोष्ठी की शुरुआत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि प्रखंड, जिला एवं राज्य स्तर पर सतर्कता समिति का गठन सरकार द्वारा किया जा चुका है। अब नगर स्तर एवं दुकान स्तर पर भी सतर्कता समिति के गठन का प्रयास किया जा रहा है। जिला स्तर पर खाद्य आपूर्ति से संबंधित शिकायतों के निपटारे की जिम्मेदारी अपर समाहर्ता को सौंपी गई है। जिला स्तर पर शिकायतों का निपटारा नहीं होने पर आप खाद्य आयोग में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। एक महीने के भीतर आपके शिकायतों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि एक शिकायत निवारण कोषांग भी बनाया गया है। जिसमें टोल फ्री नंबर 18002125512 पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस टोल फ्री नंबर पर शिकायत दर्ज कराने पर शिकायतकर्ता के मोबाइल नंबर पर एवं संबंधित जिला आपूर्ति पदाधिकारी के नंबर पर भी मैसेज प्राप्त होगा अब तक 8000 शिकायतों में से 7000 शिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि सतर्कता समिति गोदामों के निरीक्षण के साथ ही खाद्य वितरण ससमय हो यह भी सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि अब गैस सिलेंडर की ही भांती केरोसिन तेल की भी सब्सिडी उपभोक्ता के बैंक खाते में वापस होगी। गोड्डा के विधायक अमित कुमार मंडल ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार द्वारा संगोष्ठी एवं अन्य प्रक्रियाओं के माध्यम से सरकार की सभी योजनाओं को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार के इन प्रयासों द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
पीजीआईएमएस के नोडल पदाधिकारी रितेश चंद्र गुप्ता ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया से संगोष्ठी में भाग ले रहे प्रतिभागियों को अवगत कराया।
अपर निदेशक संजय कुमार ने जन वितरण व्यवस्था के पारदर्शिता हेतु विभाग द्वारा किए गए प्रावधानों की जानकारी से लोगों को अवगत कराया। खाद्य आयोग के सदस्य हलधर महतो एवं कंजूमर फोरम के अध्यक्ष ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। 
उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने अपने संबोधन में माननीय मंत्री सरयू राय मंचासीन अतिथियों एवं संगोष्ठी में भाग ले रहे प्रखंड एवं जिला स्तरीय सतर्कता समितियों के सदस्यों का स्वागत किया। 
जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने धन्यवाद ज्ञापन एवं जीवानंद ने मंच का संचालन किया इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्षा अमिता रक्षित जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल प्रखंड एवं जिला स्तरीय सतर्कता समिति के सदस्य जिला उपभोक्ता परिषद के सदस्य एवं कई गणमान्य उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment