Sunday 3 September 2017

दुमका 30 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 509

पांच दिन पचास हजार गड्ढे...
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष से विडियों काॅनफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ समीक्षा की। पिछली बैठक जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ हुई थी। अब ई बैठक में पंचायत सेवक भी उपस्थित रहेंगे। ई समीक्षा में उपायुक्त ने शौचालय से संबंधित समीक्षा की। 
दुमका जिला को वर्ष 2018 तक ओडीएफ घोषित करने का अभियान के अन्तर्गत गड्ढा खोदो अभियान चलाया जा रहा है। शौचालय निर्माण हेतु जिला के सभी प्रखंडों को मनरेगा एवं एसबीएम(जी) के तहत 50,000 शौचालय निर्माण हेतु गड्ढा खोदने का लक्ष्य दिया गया। इस क्रम में दिनांक 01 सितम्बर से 5 सितम्बर तक उपायुक्त द्वारा दुमका जिले के विभिन्न प्रखंडों में 50,000 गड्ढा खोदने का लक्ष्य निर्धिारित किया गया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु जिला स्तरीय पदाधिकारियों को अलग अलग ब्लाॅक आवंटित किये गये हैं। जो आवंटित ब्लाॅकों को निर्धिारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु पर्यवेक्षण करेंगे तथा प्रत्येक दिन की समप्ति पर खोदे गये गड्ढे से संबंधित प्रितिवेदन समर्पित करेंगे। 
इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला स्तरीय पदाधिकारी विभिन्न पंचायतों में ग्रामीणों के बीच जाकर उन्हें शौचालय बनाने के लिए गड्ढा खोदने के लिए प्रेरित करेंगे। ग्रामीणों को शौचालय की उपयोगिता, स्वच्छता, सेहत और समृद्धि आदि के विषय में भी जागरूक करेंगे। 
इस अभियान में प्रखंड के प्रमुख, मुखिया, पंचायत सेवक, जल सहिया, वार्ड सदस्य और स्वयं लाभुक को भी जोड़ने की आवष्यकता है। यह लक्ष्य प्राप्त करना हम सब की जिम्मेदारी है। महिलाओं के इस काम में पुरुषों का भी पूरा सहयोग रहना चाहिये। 
इसके अलावा उपायुक्त ने उपविकास आयुक्त की अध्यक्षता में एसबीएम सेल गठित करने का निदेष दिया जिसका मुख्य कार्य शौचालय निर्माण से संबंधित गड्ढा खोदो अभियान से संबंधित पर्यवेक्षण तथा रिपोर्ट कलेक्षन होगा। उपायुक्त ने ये भी कहा कि शौचालय निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान रखा जाय तथा किसी भी प्रकार की अनियमितता बर्दाष्त नहीं की जायेगी।  
उपायुक्त दुमका के द्वारा मनरेगा के अन्तर्गत निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने का निदेष दिया गया। डीबीटी में 95 प्रतिषत लक्ष्य, जाॅब कार्ड वैरिफिकेषन एक सप्ताह तक करने का निदेष दिया।  

No comments:

Post a Comment