Wednesday 13 September 2017

दुमका 11 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 535 

दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के अध्यक्षता में समाहरणायल सभा कक्ष में दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम पर्व को देखते हुए पूजा समितियों एवं पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। उपायुक्त ने संपूर्ण जिले में दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम पर्व के अवसर पर आपसी सौहार्द के साथ एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनाने हेतु पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश एवं कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने निदेष दिया कि शर्तो की सुची बनाई जाय और इन शर्तो को मानने को तैयार अखाड़ा समिति/पण्डाल को ही लाईसेन्स उपलब्ध कराया जाय। अखाड़ा समिति से यह अन्डर टेकिंग लिया जाय कि किसी भी शर्त के उल्लघन की स्थिति में संबंधित पूजा पण्डाल जिम्मेदार होंगे। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि सभी पण्डाल के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किया जाय। उन्होंने सभी विडीयो एवं सीओ को निदेष दिया कि शांति समिति का आवष्यकतानुसार पूर्णगठन किया जाय तथा अपने-अपने क्षेत्रों के पूजा समिति के सदस्यों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ शांति समिति की बैठक करें। उन्होंने निदेष दिया कि सभी पूजा पण्डालों में सीसीटीवी कैमरा लगाना अनिवार्य है। असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर इनकी गतिविधियों पर नजर रखें, संवेदनषील स्थलों पर सिविल ड्रेस में भी सुरक्षा कर्मी का प्रतिनियुक्त किया जाय। उन्होंने कहा कि मूर्ति विसर्जन के लिए निष्चित मार्ग निर्धारण एवं सुलभ यातायात की रुट लाईन की व्यवस्था सुनिष्चित की जाय। इसी प्रकार मुहर्रम के अवसर पर भी जुलूस निकालने हेतु मार्ग निर्धारित कर लिया जाय। किसी भी सूरत में जुलूस रुट में बदलाव न हो। चूकि मूर्ति का विसर्जन एवं मुहर्रम के जुलूस एक ही दिन होने की संभावना है इस लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है कि दोनों का समय निर्धारित कर दिया जाय।
बैठक को संबोधित करते हुए एसपी दुमका मयूर पटेल ने कहा कि गाड़ियों की चेकिंग नियमित रुप से करें और किसी भी तरह की घटना की जानकारी तुरंत कंट्रोल रुम को दे। उन्होंने यह निदेष दिया कि सभी पण्डाल यह शपथ पत्र समर्पित करे कि उनके द्वारा किसी भी प्रकार के भड़काउ सिडी/ओडियो नही बजाया जयेगा। भड़काउ सिडी/ओडियो को जब्त कर लिया जायेगा तथा संबंधित पण्डाल के हेड पर थ्प्त् किया जायेगा। उन्होने पुलिस एवं प्रषासन के पदाधिकारियों को सोषल मीडिया पर विषेष ध्यान रखने को कहा किसी भी तरह के अफवाह फैलाने वाले पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।
बैठक में उप विकास आयुक्त शषि रंजन, नगर परिषद अध्यक्षा अमिता रक्षित, अनुमण्डल पदाधिकारी जय प्रकाष झा, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, सभी थाना प्रभारी, आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment