Monday 25 September 2017

दुमका 25 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 567 
‘’एकलव्य विद्यालय की एनसीसी कैडेट्स और छात्राओं ने चलाया विशेष सफाई अभियान’‘

दुमका के इनडोर स्टेडियम से उपायुक्त मुकेश कुमार के प्रतिनिधि के तौर पर डीडीसी शशि रंजन एवं प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर के संयुक्त नेतृत्व में ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ एवं ‘‘दमकता दुमका’’ के तहत विशेष सफाई अभियान चलाया गया। जिसमें मुख्य रूप से एकलव्य माॅडल आवासीय बालिका विद्यालय, काठीजोरिया, दुमका की 200 से अधिक एनसीसी कैडेट्स एवं छात्राएं शामिल हुई। एकलव्य विद्यालय की शिक्षिका एवं एसोसिएट एनसीसी आॅफिसर श्रीमती सुमिता सिंह ने बताया कि इस विषेष सफाई अभियान के तहत इनडोर स्टेडियम से नगरपालिका चैक, वीर कुंवर सिंह चैक, मारवाड़ी चैक, टीन बाजार चैक होते हुए स्वामी विवेकानंद चैक तक सड़कों एवं चैक चैराहों की सफाई की और स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक किया। छात्राएं ‘‘हम सबों ने ठाना है, दुमका को स्वच्छ बनाना है’’, ‘‘स्वच्छ दुमका, स्वस्थ दुमका’’, ‘‘जहां गंदगी का अंबार है, वहां बीमारी का संसार है’’, ‘‘नहीं करेंगे उपयोग प्लास्टिक का’’, ‘‘देश की सफाई केवल सफाई कर्मचारियों की ही नहीं हमारी भी जिम्मेदारी है’’ जैसे नारे लगा रही थीं। 
उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने दुमका परिसदन में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छता दैनिक काम है। स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक भी करना है। हम अपने परिवेश को स्वच्छ रखें तो वही सच्चे मायने में अपने मुहल्ले, गांव और शहर के प्रति सेवा होगी। स्वच्छता ही सेवा है, इस आदर्श वाक्य को अपने जीवन में उतारना है। स्वच्छता की जो मुहिम आपने आज शुरू की है उसे आगे भी जारी रखें, को लेकर ली गयी शपथ का एक-एक शब्द और वाक्य हमारे लिए महत्वपूर्ण है। प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर ने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ के तहत 15 सितम्बर से 2 अक्टुबर तक विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। दमकता दुमका के तहत भी सफाई को अभियान के रूप में चलाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की कि दुर्गापूजा और मुहर्रम के दौरान भी वह स्वच्छता का ख्याल रखें और स्वच्छता को अपनी आदत बनाएं।
सफाई अभियान में एकलव्य विद्यालय की शिक्षिका सुखमती सोनार, रिन्की ठाकुर, संजिता मराण्डी, नारायण सिंह, नागेन्द्र मिश्रा, नितेश राय, जिला कल्याण पदाधिकारी अशोक कुमार, चतुर्थ झारखंड गल्र्स बटालियन एनसीसी के सुबेदार मेजर मोहन सिंह, सुबेदार मेजर जे पी सिंह, बीएचएम संजय कुमार, हवलदार रमेन मंडल, जिला खेलकूद संघ के सचिव उमा शंकर चैबे, दीपक झा, बीबी गुहा उर्फ बाबू दा, जयराम शर्मा, प्रेरणा शाखा की संरक्षिका रिन्कु मोदी, नीलम मोर, दिव्या दत्ता, नगर परिषद दुमका के काय्रपालक पदाधिकारी संतोष कुमार चैधरी, शिशिर कुमार, रवि कुमार  आदि एवं सफाई संवेदक विजय कुमार की टीम, मानव कल्याण समिति की टीम शामिल हुई।






No comments:

Post a Comment