Saturday 9 September 2017

दुमका 09 सितम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 530 
दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार ने दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम पर्व को देखते हुए सभी पूजा समितियों एवं पदाधिकारियों के लिए आवष्यक दिषानिर्देष दिये हैं। 
दशहरा के अवसर पर जिला अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में पूजा स्थलों पर बृहत पंडाल का निर्माण के साथ साथ मेला का आयोजन एवं परंपराओं के अनुसार रावण वध आदि कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं जहां काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटते हैं। 
ऐसा देखा गया है कि महत्वपूर्ण पर्व त्योहारों के अवसर पर समाज के अवांछित शरारती तत्वों द्वारा त्यौहार को आपसी सौहार्द के साथ मनाने में खलल पहुंचाने अथवा भ्रामक अफवाहें फैला कर क्षेत्र में शांति एवं विधि व्यवस्था बिगड़ने का प्रयास किया जाता है। संपूर्ण जिले में दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम पर्व के अवसर पर आपसी सौहार्द के साथ एवं शांतिपूर्ण तरीके से मनाने हेतु पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश एवं कार्यवाही करने का निर्देश दिया। 
सभी चैक चैराहों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी एवं जिले के सभी महत्वपूर्ण तथा संवेदनशील स्थलों पर अतिरिक्त सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की जाय। 
सदर अस्पताल दुमका एवं सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में एंबुलेंस, चिकित्सक, नर्स, दवाइयां आदि की व्यवस्था की जाय तथा त्यौहार के दौरान निजी क्लीनिकों को भी खुला रखने का आदेश निर्गत किया जाय। 
डीजे साउंड सिस्टम निर्धारित मापदंड के अनुसार बजाया जाय। मूर्ति विसर्जन एवं मोहर्रम के लिए अलग-अलग मार्ग एवं समय निर्धारित की जाये। किसी भी परिस्थिति में जुलूस के मार्ग में परिवर्तन नहीं किया जाए। पंडाल समितियों एवं मोहर्रम अखाड़ा सदस्य को निर्देशित किया जाए कि वह अपने स्तर से भोलेंटीयर की प्रतिनियुक्ति करें। सभी पंडाल स्थलों पर विशेष निगरानी हेतु यथासंभव सीसीटीवी कैमरा लगाने हेतु निर्देशित किया जाए। आपात स्थिति से निपटने हेतु पंडालों में मोबाइल अग्निशमन यंत्र एवं बालु की व्यवस्था की जाय।
दिनांक 30 सितंबर 2017 एवं 1 अक्टूबर 2017 तक जिला के सभी शराब दुकानों को बंद रखने के साथ ही अवैध शराब की रोकथाम हेतु आवष्यक कार्रवाई की जाय।
शहर के सभी मुख्य मार्ग, पूजा पंडालों के आसपास आदि स्थानों पर सफाई साफ-सफाई एवं प्रकाश की समुचित व्यवस्था किया जाय। मूर्ति विसर्जन के पश्चात स्थानीय तालाबों की अविलम्ब सफाई की जाय। शहर में खराब पड़े चापाकल, भेपर लाइट आदि मरम्मत एवं विसर्जन के दिन चैक चैराहों पर पेयजल आदि की व्यवस्था की जाय। 
दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम के दौरान शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के तारों की मरम्मति कराते हुए त्यौहार के दौरान विद्युत आपूर्ति चालू रखने की कार्रवाई की जाय। सभी पंडालों की तकनीकी जांच करायेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पंडालों में बिजली व्यवस्था ठीक है की जांच करेंगें तथा मूर्ति विसर्जन के दौरान विद्युत आपूर्ति को बंद रखेंगे। दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम के दौरान फुल टंकी पानी के साथ अग्निशाम दस्ता पूरी तैयारी में रहे। 
त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने हेतु सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी दुमका, सभी अंचलाधिकारी दुमका एवं सभी थाना प्रभारी दुमका दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम के अवसर पर आपने अपने प्रखंडों में सभी पूजा समितियों एवं ताजिया निकालने वाले समितियों के सदस्यों एवं गणमान्य व्यक्तियों के साथ शांति समिति की बैठक करें। 


No comments:

Post a Comment