Monday 4 September 2017

दुमका 30 अगस्त 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 510

जिला 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मंत्री सह अध्यक्ष अमर कुमार बाउरी ने कहा कि विभिन्न विभाग के विकास कार्य समग्रतः समाज की खुषहाली में व्यक्त होता है। हमें इसी को मानक मानते हुए अपना प्रयास करना चाहिये। मंत्री ने कहा कि 100 प्रतिषत प्रयास अगर समाज को खुषहाली में तब्दील नहीं करता है तब तक हमें अपने प्रयास को जारी रखना चाहिये। उन्होंने उपायुक्त एवं सभी अधिकारियों को निदेष दिया कि बैठक में जो सुझाव आये है तथा कहीं समस्याओं का जिक्र हुआ है उसे दूर किया जाना चाहिये। 
बैठक की शुरूआत पिछले बैठक के अनुपालन प्रतिवेदन से की गई। बैठक में माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने अनुपालन प्रतिवेदन पर संतुष्टि जताई और कहा कि 80 प्रतिषत समस्याओं का  अनुपालन हो गया है। उन्होने कहा कि 20 सुत्री कार्यक्रम का गठन जिस उद्देष्य से किया गया था उसका लाभ जनता को मिल रहा है। उन्होंने यह सुझाव दिया कि समस्याओं के समाधान के लिए सर्वप्रथम संबंधित विभाग में जायें यदि इसका समाधान नहीं होता है तभी समस्याओं को इस मंच पर लायें। उन्होंने कहा कि बुनियादी आवष्यकताओं को सर्वोपरि प्राथमिकता दी जाय। किसी भी योजना के कार्यान्वयन में कोई गड़बड़ी या अनियमितता पाई जाती है तो संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी के विरूद्ध कार्रवाई करें। 
बैठक में जरमुण्डी विधायक बादल ने अपने विचारों में प्रषासन को अधिक संवेदनषील और प्रतिबद्ध होने का सुझाव दिया। साथ ही अनेक जन प्रतिनिधियों ने भी अपने विचारों समस्याआंे और सुझावों को रखा। 
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि 20 सूत्री कार्यान्वयन समिति के सदस्यों के सुझावों को सकारात्मक रूप से लेकर प्रषासन अपने विकास कार्यों के दायित्व को पूरा करेगी। उपायुक्त ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को और अधिक पारदर्षी एवं जबावदेह ढंग से कार्य करने का अपील किया। सभी अधिकारी क्षेत्र में जायें अैर अपने क्षेत्र के कार्यालयों का निरीक्षण करें और षिकायत का मौका न आने दें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग बैठक में दिये गये निदेष को गम्भीरता से लें और दिये गये दायित्वों का निर्वहण अविलम्ब करें। सदन की गरिमा का ख्याल रखें और अनुपालन शीघ्र करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि 20 सूत्री की बैठक अगर प्रखंड स्तर पर होती है तो सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से इसमें भाग लें। 
बैठक में मंत्री राजस्व निबंधन एवं भूमि सुधार, कला संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग सह अध्यक्ष 20 सूत्री अमर कुमार बाउरी, जरमुण्डी विधायक बादल, उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष जाॅयेस बेसरा, नगर पर्षद अध्यक्ष अमिता रक्षित, उप विकास आयुक्त शषि रंजन, 20 सूत्री उपाध्यक्ष दिनेष दत्ता, प्रषिक्षु आईएएस विषाल सागर, विधायक प्रतिनिधि लिट्टीपाड़ा, पोडैयाहाट, सदस्य मुकेष कुमार अग्रवाल, मनोज साह, किषोरेन्द्र दास, गौरी शंकर यादव, महेषगण, प्रियारक्षित, सुरेष मुर्मू तथा विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment