Saturday 4 February 2017

दुमका, 04 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 070

योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने डांड़ों पंचायत के पंचायत भवन में स्थानीय ग्रामीणों एवं पंचायत के जन प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर सर्वांगीण विकास करना चाहती है। सरकार का मुख्य उद्देष्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाना है। इन क्षेत्रों में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएँ पेयजल, षिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपलब्ध कराना है। डोभा एवं सिंचाई योजनाओं का लाभ, सामाजिक सुरक्षा पेंषन, वैज्ञानिक तकनीकों से कृषि का प्रषिक्षण आदि व्यवस्थाएँ सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर कराना है। इसके साथ ही काम के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़े इसकी भी व्यवस्था अपने ही गांव में की जायेंगी। सरकार की ओर से षिक्षित बेरोजगार युवक एवं युवतियों को कौषल विकास योजना के तहत रोजगार हेतु प्रषिक्षित कराया जा रहा है। 
ग्रामीणों एवं मुखिया द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत कराते हुए बताया गया कि इस ग्राम में उच्च विद्यालय के लिए नया भवन काफी दिन पहले ही बन चुका है इसमें जल्द से जल्द पठन-पाठन का कार्य प्रारंभ कराया जाय। उपायुक्त द्वारा नव निर्मित भवन का जायजा लेते हुए तत्क्षण प्राधानाध्यापक को आदेष दिया गया कि भवन को अपने हैण्डओवर में लेते हुए दो दिनों के अन्दर पठन-पाठन नये भवन में प्रारंभ करें। साथ ही षिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह निदेष दिया कि वे दरवाजे खिड़की की उपलब्धता सुनिष्चित करायें। उपायुक्त द्वारा पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को स्कूल के पास बंद चापाकल को दो दिनों के अन्दर चालू कराने का आदेष दिया गया। 
ग्रामीणों द्वारा ग्राम मंे पेयजल की समस्या से भी उपायुक्त को ध्यान आकृष्ट कराये जाने पर राहुल कुमार सिन्हा ने पेयजल एवं स्वच्छता के कार्यपालक अभियंता को निदेष दिया कि खराब पड़े चापाकलों की अविलंब मरम्मति कराते हुए चालू कराना सुनिष्चित करें। यह भी सुनिष्चित करें कि किसी भी परिस्थिति में ग्रामीण जोरिया, चुँआ अथवा नदी, तालाब का पानी पीने को विवष न हों। उपायुक्त द्वारा मुखिया को भी निदेष दिया गया कि चापाकल की साधारण मरम्मति हेतु सभी आवष्यक सामग्रियाँ उपलब्ध करायी गयी है। स्थानीय ग्रामीणों को इस संदर्भ में प्रषिक्षित भी किया जा सकता है ताकि साधारण मरम्मति की स्थिति में विभाग के मिस्त्री आने का इंतजार नहीं करते हुए स्वयं भी ठीक कर सकते हैं। 
उपायुक्त द्वारा ग्रामीणों को अवगत कराया गया कि जिला प्रषासन द्वारा इन क्षेत्रों में नियमित रूप से स्वास्थ्य कैंप भी लगायेगी एवं गंभीर बीमारी की स्थिति में पीड़ितों का निःषुल्क उच्चस्तरीय इलाज की भी व्यवस्था करेगी। 
राहुल कुमार सिन्हा ने रामगढ़ के वीडीओ को निदेष दिया कि रोजगार सेवक, ए0एन0एम0, सेविका, सहायिका, कृषि मित्र, दुग्ध मित्र, पोषण सखी, जल सहिया, स्वयं सेवी संगठन, पी0डी0एस0 दुकानदारों आदि की सूची बनाकर रखंे एवं रिक्त पदों पर अविलंब नियुक्ति की कार्रवाई करें। यह सुनिष्चित किया जाय कि इन सभी पदों पर स्थानीय ग्रामीणों का ही चयन किया जाय।   
उपायुक्त द्वारा ग्रामीणों से अपील की गई कि ग्राम के चहुँमुखी विकास हेतु निर्भिक होकर जिला प्रषासन का सहयोग करें। जिला प्रषासन ग्राम के विकास हेतु हर संभव प्रयास करेंगी।
नक्सल प्रभावित क्षेत्र के फोकस एरिया डेवलपमेंट के लिए आज किये गये भ्रमण एवं समीक्षा के दौरान उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा के अलावा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता, कनीय अभियंता, प्रखंड विकास पदाधिकारी, रामगढ़, झारखण्ड षिक्षा परियोजना के सघन साधन सेवी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका, पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत सेवक, राजस्व कर्मचारी, रोजगार सेवक सहित काफी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment