Wednesday 22 February 2017

दुमका, 22 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 122
6 प्रखंडो के 6 पंचायत शून्य ड्राॅप आउट घोषित...
- राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त, दुमका 
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि 20 फरवरी 2017 को दुमका जिले के 06 प्रख्ंाडों यथा दुमका के रानीबहाल, जरमुण्डी के नोनीहाट, काठीकुण्ड के कालाझार, गोपीकान्दर के कुषचीरा, षिकारीपाड़ा के गन्द्रकपुर एवं जामा के भैरोपुर को शुन्य ड्राॅप आउट धोषित किया गया।
उपायुक्त बताया कि प्रथम चरण में रानेष्वर प्रख्ंाड के पाटजोर पंचायत को जिले का प्रथम जीरो ड्राॅप आउट पंचायत धोषित किया गया, जिन्हें 26 जनवरी 2017 को मुख्यमंत्री के हाथों से प्रमाण पत्र प्रदत्त किया गया था। उन्होंने बताया कि सचिव, स्कूली षिक्षा एवं साक्षरता विभाग के निदेषानुसार जिले के पंचायतों में छीजन दर शून्य करने हेतु चरणवार पंचायतों को शून्य ड्राॅप आउट धोषित किया जाना था। जिसके तहत प्रथम चरण में दुमका जिले के सभी 10 प्रख्ंाडों के एक-एक पंचायत को चिन्हित कर शुन्य ड्राॅप आउट बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। इसके लिए साक्षरता विभाग, आंगनबाड़ी एवं जन प्रतिनिधियों को सम्मिलित करते हुए प्रख्ंाड स्तरीय टीम की गठन की गई थी। जिला एवं प्रख्ंाड स्तर के परिवत्र्तन दल के सदस्यों को संबंधित पंचायत में प्रतिनियोजन किया गया। 
इसी क्रम में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जिले के तीन प्रख्ंाडों में फोकस एरिया के रूप में चिन्हित प्रखंड रामगढ़ के डांडो पंचायत, गोपीकादंर के ओड़मों पंचायत तथा काठीकुंड के बिछियापहाड़ी एवं बड़ाचापुड़िया पंचायत को शुन्य ड्राॅप आउट बनाया जायेगा। द्वितीय चरण में मार्च 2018 तक जिले के कुल पंचायतों का 50 प्रतिषत विद्यालयों को शुन्य ड्राॅप आउट बनाया जायेगा एवं तृतीय चरण में मार्च 2019 तक शत प्रतिषत पंचायतों को शुन्य ड्राॅप आउट धोषित किया जायेगा।


No comments:

Post a Comment