Tuesday 14 February 2017

दुमका, 14 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 100

दुमका नगर की सड़कों पर भारी वाहन अब और नहीं...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि दुमका की सड़कों पर भारी वाहन अब और नहीं चलेंगे। उन्होंने कहा कि दुमका की सड़कों पर भारी वाहन जब चलते हैं तब अजीब सी पीड़ा होती है। महसूस होता है कि नगरवासियों को इस दर्द से कब तक निजात दिला पाऊँगा।
उपायुक्त ने कहा कि रिंग रोड ही एक आषा की मजबूत लकीर दिख रही थी। इसके निर्माण के पीछे पड़ा रहा। सतत पर्यवेक्षण और दुमकावासियों की पीड़ा को दूर करने की इच्छा ने आज इसे पूर्ण कर दिया है। निर्माण के कार्य शेष हैं लेकिन, ट्रायल के रुप में इसे चालु कराने का निर्णय लिया गया है जिसे पूरी तत्परता से दुमका अनुमंडल पदाधिकरी एवं दुमका पुलिस लागू करेंगे।
उपायुक्त ने कहा कि बाहरी वाहन जिन्हें दुमका से कोई सरोकार नहीं वे निम्न रुप से जायेंगे- रामपुरहाट से धनबाद, आसनसोल, देवघर, भागलपुर गिरीडीह जाने वाली गाड़ियां - रामपुर मोड़ से रिंग रोड होते हुये यूनिवर्सिटी मोड़, हुसैनी चैक रेलवे स्टेषन के निकट डायवर्सन होते हुये पुसारो ओवर व्रिज तक आयेंगे - धनबाद, आसनसोल जाने वाले वाहन ओवर ब्रिज के उपर से तथा भागलपुर, गिरिडीह, देवघर वाली गाड़ियां ओवरब्रिज के पहले नीचे से जायेंगे।
(2) पाकुड़ साहेबगंज के लिये हुसैनी चैक से एडीबी सड़क होकर जायेंगे
(3) भागलपुर और देवघर से आने वाली गाड़ी पुसारो ओवरब्रिज से रिंग रोड के उपर चढ़ेगी और पूरे रिंग रोड डायवर्सन होते हुये रामपुर मोड़ तक आयेगी।
(4) मधुपुर, जामताड़ा, आसनसोल वाली गाड़िया भी दुधानी आने के बदले रिंग रोड की तरफ (पुसारो) जायेगी एवं रिंग रोड का उपयोग करेंगी।
(5) रेलवे ओवरब्रिज बनने तक डायवर्सन का इस्तेमाल किया जा सकता है। विपरीत परिस्थिति के लिये हेतु इस डायवर्सन के समीप क्रेन आदि रहेंगे, जिनकी वक्त पड़ने पर सहायता भी ली जा सकती है।
(6) रिंग रोड के दोनों तरफ पी0सी0सी0 किया जायेगा।
(7) शहर में मालवाहक गाड़ियों के आवागमन पर संपूर्ण रोक रहेगी।
(8) सिर्फ खाद्य समाग्रियों वाली गाड़ियां, पेट्रोल/डीजल या अत्यावष्यक उपयोग और महत्व की गाड़ियों को ही अनुमति शहर में प्रदेष की दी जायेगी।
उपायुक्त ने कहा कि नगर पर्षद का टोल टैक्स भी अब शहर में प्रवेष के निकट लगेगें जैसे एक टाॅल टैक्स केन्द्र पुसारो पुल के बाद नगर पर्षद क्षेत्र में लगेगा ताकि जो वाहन दुमका नगर क्षेत्र में प्रवेष नहीं कर रहे हैं उनसे टाॅल टैक्स नहीं बसूला जायगा।                                                                                                                                            
उपायुक्त ने पथ निर्माण प्रमंडल के कार्य्रपालक एवं सहायक अभियंता को यह निर्देष दिया कि रिंग रोड के बचे समस्त कार्य बचे हुये समस्त कार्य तथा सड़क फर्नीचर आदि को जल्द से जल्द पूरा करें ताकि इसके विधिबत उद्घाटन का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जा सके।
उपायुक्त ने कहा कि अब वह दिन दूर नहीं जब दुमका नगर क्षेत्र में धड़धड़ाते घूमते भारी वाहन दिखायी नहीं देंगे तथा नगर के लोग हेलमेट लगाये स्कूटी, बाइक आदि से साइकिल, कार आदि से आराम से आवागमन कर सकेंगे।
उपायुक्त ने आज रिंग रोड का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण दौरान पथ प्रमंड विभाग के कार्यपालक अभियंता घनष्याम अग्रवाल, सहायक अभियंता रमेष श्रीवास्तव, इंजीनियर अष्विनी पुरी, इंजीनियर रमेष, प्रोजेक्ट मैंनेजर राघव रेड्डी एवं आनन्द राय आदि उपस्थित थे।
 
उपायुक्त ने नगर पर्षद के कार्यपालक पदाधिकारी को कड़ा निर्देष देते हुये कहा कि टाॅल टैक्स पर किसी से भी निर्धारित दर से अधिक की वसूली ना करें। टाॅल टैक्स केन्द्र पर शालीन व्यवहार भी अपेक्षित है।





No comments:

Post a Comment