Wednesday 15 February 2017

दुमका, 15 फरवरी 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 106
दुमका शहर में सुबह 8 बजे से 9 बजे रात तक नो इन्ट्री...
दुधानी टावर चैक, कल्पना मेडिकल तथा दुर्गास्थान में बैरियर का आदेष...
शहर में नहीं प्रवेष करेंगे भारी वाहन...
टाॅल टैक्स नगर सीमा पर होंगे - भारी वाहन जो रिंग रोड से होकर गुजरेंगे उनसे नहीं लिया जायेगा टैक्स। 
आॅटो रिक्षा का परिचालन विवेकानन्द चैक से टाटा शोरूम तक प्रवेष वर्जित रहेगा।
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका 
दुमका के उपायुक्त की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक दुमका शहरी क्षेत्र में परिवहन व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए आयोजित की गई। उपायुक्त ने कहा कि दुमका शहरी क्षेत्रों में भारी वाहनों के लगातार प्रवेष के कारण आये दिन शहर के मुख्य पथों में जाम लग जाते हंै एवं वाहनों के तीव्र गति से चलने से आये दिन लोग सड़क दुर्घटना का भी षिकार हो जाते हैं। कभी-कभी स्थिति गंभीर होने पर विधि-व्यवस्था की भी समस्याएँ उत्पन्न हो जाती है। इसलिए दुमकावासियों द्वारा लगातार आवेदन देकर शहर में भारी वाहनों के प्रवेष पर रोक लगाने का अनुरोध किया जाता रहा है। 
उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिले के बहुप्रतीक्षित रिंग रोड का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है केवल रेलवे ब्रीज के पास का पुल निर्माण हो जाने से सम्पूर्ण रिंग रोड का पूर्ण रूपेण तैयार हो जायेगा। दुमकावासियों की परेषानियों को ध्यान में रखते हुए वैकल्पिक मार्गों के माध्यम से नवनिर्मित रिंग रोड से ही ट्रायल के रूप में परिवहन व्यवस्था चालू कराने का निर्णय लिया गया है। इन वैकल्पिक मार्गों पर भारी वाहनों को परिचालन कराकर जाँच भी कर ली गई है। 
नयी परिवहन यातायात व्यवस्था चालू कराने के साथ ही उपायुक्त ने अनुमंडल पदाधिकारी संदीप दुबे को निदेष दिया गया कि दुमका शहरी क्षेत्रों में 08.00 बजे पूर्वा0 से 09.00 बजे अप0 तक भारी वाहनों के प्रवेष पूर्णतः वर्जित रखने का आदेष जारी करें। नो इन्ट्री व्यवस्था के दौरान जिन भारी वाहनों को दुमका शहर में प्रवेष की आवष्यकता नहीं है उनका परिचालन नवनिर्मित रिंग रोड से निम्नप्रकार कराने का निदेष दिया गया:-
1. रामपुरहाट से धनबाद, आसनसोल, देवघर, भागलपुर-गिरिडीह जाने के लिए वाहनों का परिचालन शहर में प्रवेष किये बिना रामपुर मोड़ से रिंग रोड होते हुए यूनिवर्सिटी मोड़ होते हुए जिरो माईल डायवर्सन होते हुए पुसारो ओवर ब्रीज से किया जा सकता है।
2. पाकुड़-साहेबगंज जाने के लिए हुसैनी चैक से एडीबी पथ से वाहनों का परिचालन निरन्तर चलता रहेगा।
3. भागलपुर एवं देवघर से आने वाली भारी वाहनें पुसारो ओवरब्रिज से रिंग रोड के उपर से जाते हुए रामपुर मोड़ होते हुए जायेंगी।
4.  मधुपुर जाने के लिए जामा पथ अथवा दुधानी पहुँचने से पर्वू ओवरब्रीज से होते हुए मसलिया पथ से वाहनों का परिचालन किया जायेगा।
5. छोटी वाहनों के परिचालन में फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं किया जायेगा। 
उपायुक्त ने अध्यक्ष, नगर परिषद, दुमका अमिता रक्षित से कहा कि चूंकि नो-इन्ट्री के दौरान नगर परिषद क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेष वर्जित रहेगा इसलिए वे इन स्थलों से अपने टोल-टैक्स केन्द्रों को हटवाकर रिंग रोड मोड़ अथवा नगर परिषद के क्षेत्रअन्तर्गत लगवा लें। उपायुक्त द्वारा निदेष दिया गया कि टोल टैक्स की वसूली केवल उन्हीं वाहनों से किया जाये जो वाहन शहर में प्रवेष करेंगी। 
टोल टैक्स स्थलों पर पुलिस प्रतिनियुक्ति की नगण्य आवष्यकता को देखते हुए उपायुक्त द्वारा पुलिस उपाधीक्षक, दुमका को निदेष दिया गया कि टोल टैक्स स्थलों में प्रतिनियुक्त पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति नये यातायात मार्गों जैसे-रामपुर चैक, ओवरब्रीज, जिरो माईल एवं यूनिवर्सिटी मोड़ के पास किया जाय। 
उपायुक्त द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, दुमका को यह भी निदेष दिया गया कि भारी वाहन प्रवेष न कर सके इसके लिए दुुधानी टावर चैक के पास अविलंब बैरियर लगवाना सुनिष्चित किया जाय। साथ ही अध्यक्ष, नगर परिषद, दुमका के अनुरोध पर उपायुक्त द्वारा दुर्गास्थान -कल्पना मेडिकल हाॅल पथ पर भी भारी वाहनों का प्रवेष रोकने हेतु एक बैरियर लगवाने का निदेेष दिया गया।
उपायुक्त द्वारा कार्यपालक अभियंता, घनष्याम कुमार अग्रवाल पथ निर्माण विभाग को निदेष दिया गया कि नये यातायात व्यवस्था को दर्षाते हुए प्रमुख मोड़ों पर साईन बोर्ड लगवाना सुनिष्चित करेंगे। 
इसके साथ ही उपायुक्त द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक को यह भी निदेष दिया गया कि पूर्व बैठक में पारित निर्णय का अनुपालन सख्ती से करते हुए आॅटो रिक्षाओं का परिचालन विवेकानंद चैक से टाटा शोरूम चैक तक वर्जित रखा जाय।
बैठक में उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी संदीप दुबे, नगर पार्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, पुलिस उपधीक्षक अषोक कुमार सिंह, नगर थाना प्रभारी विष्णु चैधरी, चेम्बर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष मो शरीफ, सचिव मनोज कुमार घोष, सुनील कोठरीलवाल, अंजनी शरण, राज वर्मा, ट्रक ऐसोषियन के मनोज कुमार साह, नगर पर्षद कार्यपालक पदाधिकारी, मुफ्फसिल थाना प्रभारी आदि उपस्थित।










                                                                                                                           

No comments:

Post a Comment