Saturday 4 February 2017

दुमका, 04 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 071
सरकार के निदेषों के अवहेलना करने वाले प्रधानाध्यापक या षिक्षा विभाग के अधिकारी नपेंगे...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त दुमका
सरकार के निदेषों के अवहेलना करने वाले प्रधानाध्यापक या षिक्षा विभाग के अधिकारी नपेंगे। दुमका के उपायुक्त ने यह स्पष्ट निदेष दिया कि कई विद्यालयों के प्रधानाध्यापक खाते मंे राषि पहुंचने के बावजूद डेस्क बेंच खरीदने में लापरवाही बरत रहे हैं। उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि सरकार द्वारा दिये गये निदेष के आलोक में ही क्रय किया जाना है। ग्राम षिक्षा समिति इसमें लापरवाही बरतती है तो उसे भी भंग करने की कार्रवाई की जाय। 
उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि जिले में योजनाओं के कार्यान्वयन में भ्रष्टाचार रोकना उनकी पहली प्राथमिकता है साथ ही योजनाओं का कार्यान्वयन में समय बद्धता एवं गुणवत्ता को बनाये रखना भी अहम जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि ऐसा देखा जा रहा है कि कई प्रधानाध्यापक आधार पंजियन, बैंकखाता खुलावाना, बेंच डेस्क खरीदना आदि महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में उदासीनता बरत रहे है और ऐसे प्रधानाध्यापकों और अधिकारियों का वेतन निकासी पर भी पिछले कुछ माह से रोक लगा दी गई है। 
उपायुक्त के निदेष के आलोक में जिला षिक्षा अधीक्षक ने दुमका के प्रखंड षिक्षा प्रसार पदाधिकारी से लाल बहादुर शास्त्री स्मारक मध्यविद्यालय में बुलाये गये गुरूगोष्ठी में किसी फर्म का नाम ब्लैकबोर्ड पर लिखे जाने संबंधी मामले पर 24 घंटे के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है। जिला षिक्षा अधीक्षक ने बताया कि दुमका प्रखंड के बीईईओ ने मौखिक रूप से यह बताया है कि उनके द्वारा या किसी कर्मी के द्वारा किसी भी फर्म का नाम ब्लैकबोर्ड पर नहीं लिखा गया था और उनके द्वारा किसी फर्म विषेष से क्रय के लिए गुरूगोष्ठी में नहीं कहा गया है। ये प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी है कि वे ग्राम षिक्षा समिति के माध्यम से स्थानीय रूप से किसी से भी डेस्क बेंच बनवाये। दुमका प्रखंड के बीईईओ ने डीएससी को बताया कि वे अपना स्पष्टीकरण लिखित रूप में समर्पित कर रहे हैं। 


No comments:

Post a Comment