Wednesday 15 February 2017

दुमका, 15 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 108
राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2017
मद्य निषेध, पर्यावरण संरक्षण एवं पाॅलिथीन निषेध पर परिचर्चा 
नियमित रूप से मद्यपान करने से हमारे तंत्रिका संस्थान और यकृत पर बेहद प्रतिकूल असर पड़ता है। मदिरा के अलावा किसी भी प्रकार के नषा यथा तम्बाकू, गुठका बीड़ी आदि का सेवन नहीं करना चाहिये। नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने मद्य निषेध, पर्यावरण स्व्च्छता एवं पाॅलिथीन निषेध विषयक राजकीय जनजातीय हिजला मेला स्थित भीतरी कला मंच पर आयोजित एक परिचर्चा में यह बात कही।
अवसर पर अपने संबोधन में जिला षिक्षा पदाधिकारी धर्मदेव राय ने बतलाया कि दुमका की लगभग 13 लाख की आबादी यदि प्रतिदिन 2 ग्राम पाॅलिथीन का इस्तेमाल करेगी तो इससे प्रतिदिन 26 क्विंटल पाॅलिथिन सड़कों पर फेंका जायेगा। उन्होंने 50 माईक्राॅन से कम मोटाई के पाॅलिथिन को पर्यावरण के लिए बेहद ही खतरनाक बतलाया। उन्होंने जिला षिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा स्वच्छ पर्यावरण हेतु चलाये जा रहे जिला प्रषासन के कार्यों के बारे में भी जानकारी दी। 
इस अवसर पर पीटर हेम्ब्रम, बेनेडिक्ट मरांडी, अंजनी शरण, अरविन्द साह सुभाष हेम्ब्रम नीतू भारती आदि ने भी मद्यपान के कारण होने वाले शारीरिक, मानसिक और आर्थिक क्षति की चर्चा करते हुए पर्यावरण संरक्षण एवं पाॅलिथिन के उपयोग को हतोत्साहित करने से संबंधित महत्वपूर्ण विचार रखे। 
परिचर्चा का विषय प्रवेष तथा कार्यक्रम का संचालन षिक्षक मदन कुमार ने किया। जबकि धन्यवाद ज्ञापन गौरकान्त झा ने किया।
इस अवसर पर डा छाया गुहा, सिंहासन कुमारी, शोभा शर्मा, वाणी शर्मा, रमन कुमार वर्मा, मनोज कुमार घोष, रसका टुडू, अषोक सिंह, अंकित कुमार पाण्डेय, प्रियंका चक्रवर्ती, सौरभ सिन्हा, नथानियल मरांडी आदि उपस्थित थे।  






No comments:

Post a Comment