Monday 20 February 2017

दुमका, 21 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 119

  • विकास योजनाओं का लाभ गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे...

- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 
गांव के अंतिम व्यक्ति तक सरकार के विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे। इसके लिए प्रषासन कृतसंकल्प है। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने बीती रात को रामगढ़ प्रखंड के डांडो पंचायत के ग्रामीणों से बात करते हुए यह बात कही। उपायुक्त नक्सल प्रभावित रामगढ़ प्रखंड के डांडो पंचायत बीती शाम को पहुंचे। देर रात तक ग्रामीणों के साथ बातचीत कर पंचायत की समस्याओं और विकास के लिए उनकी प्राथमिकताओं को जानने का प्रयास किया। उपायुक्त ने देर रात तक डांडो पंचायत भवन से ही जिले के विभिन्न विभागों के महत्वपूर्ण संचिकाओं का निष्पादन किया। उपायुक्त ने सुरक्षा आदि अन्य पहलुओं को लेकर देर रात पंचायत के विभिन्न गांवों का भ्रमण कर जायजा लिया। उपायुक्त ने पंचायत भवन में ही रात्रि विश्राम किया तथा सुबह से ही डांडो पंचायत के केन्दुआ गांव, दामोडीह गांव एवं स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया तथा सभी ग्रामीणों से अपने बच्चों को स्कूल भेजने की अपील की। 
उपायुक्त ने कहा कि गांव का रोजगार गांव के लोगों के हाथ होगा। इनके लिए मनरेगा कार्य, कौषल विकास, जौब कार्ड, मत्स्य, मुर्गी एवं बकरी पालन को बढ़ावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि सखी मंडल को सुदृढ़ करते हुए नए सखी मंडल भी बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विकास चाहते हैं, सभी रोजगार चाहते हैं और प्रषासन इन ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान के लिए कृत संकल्पित है। 
उपायुक्त ने पेयजल, डोभा एवं सिंचाई की व्यवस्था का भी जायजा लिया एवं उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार विकास की और भी योजनायें उपलब्ध करायी जायेंगी ताकि इस पंचायत का समग्र विकास हो। 
उपायुक्त आज डांडो पंचायत में विकास मेला का उद्घाटन करेंगे। 
ज्ञात हो की 24 जनवरी 2017 को झारखण्ड सरकार के मुख्य सिचिव राजबाला वर्मा के द्वारा किये गये नक्सल प्रभावित क्षेत्र के विकास के लिए दुमका जिला के लिए गठित 4 फोकस क्षेत्र के 16 गांवों के विकास कार्यों की समीक्षा की थी। मुख्य सचिव ने गांवों में रात्रि विश्राम करने एवं ग्रामीण जीवन का हिस्सा बनकर उनके दुखदर्द और उनकी उम्मीदों को जानने का अपील किया था। इसी क्रम में दुमका के उपायुक्त ने 27 जनवरी को काठीकुण्ड के नारगंज तथा जमनी फोकस क्षेत्र के गांवों और 4 फरवरी को रामगढ़ के डांडो पंचायत के गावों और 9 फरवरी को गोपीकांदर सिलंगी और रामगढ़ के फोकस क्षेत्रों का भ्रमण कर ग्रामीणों की समस्याओं से अवगत हुए तथा विकास कार्यों का जायजा लिया। उपायुक्त ने स्थल पर ही विकास कार्यों से जुड़े सभी अधिकारियों को आवष्यक निदेष और समयबद्ध कार्य करने को कहा। 
उपायुक्त ने दुमका में भी बैठक कर इसकी समीक्षा की। पुनः कल देर शाम से डांडो प्रखंड में उपायुक्त की उपस्थिति विकास की दिषा में एक प्रतिबद्ध कदम है।










No comments:

Post a Comment