Tuesday 21 February 2017

दुमका, 21 फरवरी 2017 प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 121
विकास मेला से होगी विकास की शुरूआत...
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा सोमवार को नक्सल प्रभावित क्षेत्र रामगढ़ प्रखंड के डांडो पंचायत में देर रात तक ग्रामीणों के साथ बातचीत कर पंचायत की समस्याओं और विकास के लिए उनकी प्राथमिकताओं को जानने का प्रयास किया। वहीं दूसरे दिन मंगलवार को रामगढ़ प्रखंड के डांडो पंचायत के पंचायत भवन परिसर में विकास मेला का भी आयोजन किया गया। इस विकास मेला का उद्देष्य पंचायत और गांव के लोगों को उनकी समस्याओं का समाधान करना था। इस विकास मेले में कृषि विभाग, आपूर्ति विभाग, पषुपालन विभाग, बैंक, स्वयं सहायता समूह, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, बाल विकास परियोजना षिक्षा, सामाजिक सुरक्षा पेंषन, ग्रामीणों को अपनी समस्याओं का समाधान तुरंत मिल पाये। विकास मेले में विभिन्न विभागों को कई आवेदन भी प्राप्त हुए जिनमें सामाजिक सुरक्षा पेंषन में कुल 187 आवेदन प्राप्त हुए। मनरेगा के तहत रोजगार के लिए कुल 55 आवेदन प्राप्त हुए, पेयजल के लिए 40, कृषि के लिए 2 डीप बोरिंग के लिए आवेदन प्राप्त हुए। आत्मा कार्यालय रामगढ़ के द्वारा विकास मेला के दौरान डांडो पंचायत के दामुडीह गांव के कृष्णकांत मंडल को जिलोटीन वितरण किया गया। 
लोगों को सम्बोधित करते हुए स्थानीय विधायक सीता सोरेन ने कहा कि विकास मेला से गरीब लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रयास सराहनीय है और मुझे विष्वास है कि अब विकास बेहतर होगा। उन्होंने कहा इस पंचायत के लोग को इस दिन की जरूरत थी और उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने इसे समझा।  
इस विकास मेला के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा परिसम्पत्तियों का भी वितरण किया गया जिनमें जननी सुरक्षा योजना (संस्थागत प्रसव वाली महिला) के तहत कुल 33 लाभुकों को 46 हजार 2 सौ रु0, मुख्यमंत्री लाडली योजना के तहत 11 लाभुकों को प्रमाण पत्र एवं कुल 1 लाख 16 हजार 6 सौ रु0, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 25 लाभुकों को प्रथम किस्त 6 लाख रु0 एवं जिलाटीन मषीन 60 हजार रु0 दिया गया। 
विकास मेला के दौरान लोगों को सम्बोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है। कई जगहों पर विकास थोड़ी देर से होती है जिसका मुख्य कारण शहरों से काफी दूर होना या सुविधाओं की कमी होना होता है। लेकिन प्रषासन की मनसा यह नहीं होती कि उस गांव को अनाथ छोड़ दें। आज विकास मेला का आयोजन का मुख्य उद्देष्य लोगों को सरकार और प्रषासन के प्रति विष्वास स्थापित करना है। उपायुक्त ने कहा आपके ही टैक्स के पैसे हैं जिससे विकास किया जाता है इसलिए विकास आपका हक है। हम कोई परोपकार नहीं कर रहे हैं। लोगों को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि 6 महीने के अंदर सभी रिक्त पदों को भर दिया जायेगा एवं आपके दिये गये सभी समस्याओं का भी निराकरण किया जायेगा। उपायुक्त ने कहा कि पेयजल, स्वास्थ्य, षिक्षा को दुरूस्त किया जायेगा ताकि स्थानीय लोगों को परेषानी न हो।
डांड़ो पंचायत के विकास मेला में जामा विधान सभा क्षेत्र के विधायक सीता सोरेन, उपायुक्त दुमका राहुल कुमार सिन्हा, जिला षिक्षा अधीक्षक अरूण कुमार, रामगढ़ प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी राजकिषोर प्रसाद, अंचल अधिकारी रामारवि दास, प्रखंड प्रमुख सुरजमुनी सोरेन, मुखिया, ग्रामीण एवं मीडिया उपस्थित थे। 










No comments:

Post a Comment