Thursday 10 January 2019

दुमका 10 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0033

जामा प्रखंड के पंचायत मोहुलबना के सेजाकोड़ा गांव में ग्रामीण विकास विभाग झारखंड के निदेष पर जेएसएलपीएस के द्वारा सखी संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रखंड जामा और सरैयाहाट के सखी मंडल की महिलायें उपस्थित थी। कार्यक्रम की शुरुआत द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर उप निदेषक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा ने कहा कि समाज के समग्र विकास में महिलाओं का योगदान महत्वपूर्ण है। महिलाओं के बिना एक बेहतर समाज की कल्पना नहीं की जा सकती है। सषक्त महिला के साथ ही सषक्त समाज की स्थापना की जा सकती है। आज महिला सषक्तिकरण की दिषा में सरकार द्वारा कई प्रयास किये जा रहे है। परन्तु आपको स्वयं आगे आना होगा। समस्याए हर किसी के साथ है। आपके साथ भी है। परन्तु समाधान भी आपको ही निकालना होगा। आप सभी लोगों को जागरुक करने का कार्य करे। अगर समाज को आगे बढ़ना है तो महिलाओं को आगे आना होगा। सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनायें चलायी जा रही है। इन सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर लोगों को भी जागरुक करें। इस दौरान उन्होंने उपस्थित महिलओं को सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी एवं कहा कि आप सभी इन योजनाओं का लाभ अवष्य लें। सरकार की योजनायें आपके लिए ही बनायी जाती है। जबतक सरकार की योजनाओं का लाभ योग्य लाभुकों को नही मिलेगा तब तक सही मायने में योजना सफल नही मानी जायेगी।
इस अवसर पर एलडीएम दुमका आर. के. द्विवेदी ने कहा कि बैंको से जुड़ी कोई समस्या अगर हो तो आप निःसंकोच अपने संबंधित बैंको को इसकी सूचना दें। आपकी समस्याओं का निदान जल्द से जल्द किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समाजिक सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ आप सभी अवष्य लें। बहुत कम राषि प्रीमियम के रुप में बैंकों में जमा कर आकस्मिक मृत्यु के स्थिति में एक बड़ी राषि आप इस योजना के तहत प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी बैंक में जाकर आप सभी प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत बीमा करा सकते है। आप सभी जल्द से जल्द इस बीमा के बारे में जानकारी प्राप्त कर इस बीमा का लाभ लें।
इस अवसर पर प्रमुख जामा ने कहा कि महिलाओं को सषक्त बनाना ही सरकार का मुख्य उद्ेष्य है। अधिक से अधिक महिलायें सखी मंडल के समूह से जुड़कर सरकार के द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का लाभ ले और खुद को स्वावलंबी बनाये।
इस अवसर पर उप प्रमुख जामा ने कहा कि सरकार की योजनाओं के प्रति आप स्वयं जागरुक होकर अपने पंचायत के लोगों को भी जागरुक करें। सरकार ने सखी मंडल का गठन इसलिए किया है कि सखी मंडल के माध्यम से सरकार की योजनाओं की जानकारी समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके। आप सभी को जागरुक होने की जरुरत है।
इस अवसर पर सरसाबाद की मुखिया बिंदी पुजहर ने भी अपनी बात रखी। कार्यक्रम सखी मंडल की महिलाओं ने अपने अनुभव को साझा किया।
इस अवसर पर राज्य से आये जेएसएलपीएस के मंटू कुमार पात्रा, बीसीओ, जामा के 20सूत्री अध्यक्ष, 20सूत्री उपाध्यक्ष धन्यजय प्रसाद, 20सूत्री सदस्य समीता देवी, जामा पंचायत समिति सदस्य, जेएसएलपीएस के अधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या में सखी मंडल की महिलायें उपस्थित थे। 











No comments:

Post a Comment