Tuesday 15 January 2019

दुमका 15 जनवरी 2019 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0047
किसानों की खुशहाली में ही समाज और देश की खुशहाली निहित है...
- डाॅ लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री, झारखण्ड
नए तकनीक को सीखें और उसका उपयोग करें ...
- वरूण रंजन, उप विकास आयुक्त, दुमका 
जल है जहान है 2.0 के तहत इंडोर स्टेडियम दुमका में कृषक विकास संगोष्ठी सह उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी उपस्थिति थी।
इस अवसर पर जल है जहान है 2.0 के लाभुकों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि कृषि एक ऐसा क्षेत्र है जिससे लगभग सभी लोग प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से जुड़े होते हैं। उन्होंने कहा कि किसान ही हमारे अन्नदाता है और इनके खुशहाली में ही समाज और देश की खुशहाली निहित है। सरकार द्वारा किसान भाइयों के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही है। किसान के आय को दुगुनी करने के लिए सरकार द्वारा कई कार्य किए जा रहे हैं। वर्तमान समय में पानी की उपलब्धता ना होने से लोग खेती नहीं करते थे लेकिन जल है जहान है 2.0 के तहत आप सभी को सिंचाई कूप उपलब्ध कराई जा रही है ताकि आप सभी ना सिर्फ एक फसल का उत्पादन करें बल्कि पूरे वर्ष अलग अलग फसल सब्जियों का उत्पादन कर अपने आय में वृद्धि करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की जल है जहान है 2.0 की सोच की जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है। जल है जहान है 2.0 के तहत कूल 2500 सिंचाई कूप का निर्माण किया जाना है प्रथम चरण में 1100 सिंचाई कूप का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।
सरकार की सोच आपकी आय को बढ़ाना है उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ अवश्य लें तथा लोगों को जागरुक करने का कार्य करे। उन्होंने कहा कि कृषि से जुड़े वैज्ञानिक वैसे जमीन जिसमें साल में एक बार खेती होती है उस जमीन पर पूरे वर्ष खेती होता रहे इस दिशा में कार्य करें। वर्तमान समय में कृषि से एक बड़ी आबादी जुड़ी हुई है। उन्होंने उपस्थित चल है जहान 2.0 के लाभुकों से कहा कि आप सभी जैविक खेती करें तथा अपने आय को जैविक खेती के माध्यम से दुगुना करने का कार्य करें। आज जैविक खेती की चर्चा हर जगह हो रही है। उन्होंने कहा कि पानी की की समस्या को दूर करने के लिए यह सिचाई कूप मील का पत्थर साबित होगा जब पानी उपलब्ध होगी तभी कृषि की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आप सभी उन्नत कृषकों की श्रेणी में होंगे यह मुझे पूरा विश्वास है। बहुत जल्द कृषि से दुमका की पहचान होगी। सरकार द्वारा राज्य के किसानों को उन्नत तकनीक सीखने के लिए इजरायल भेजा जा रहा है। इस वर्ष महिलाओं को उन्नत तकनीक सीखने के लिए इजराइल भेजा गया है। उन्नत तकनीक सीख कर आप सभी बेहतर ढंग से खेती करें अपने आय में वृद्धि करें। किसान मजबूत होगा तभी देश मजबूत होगा। 2022 तक किसानो की आय को दोगुना करना माननीय प्रधानमंत्री की सोच है।
अपने संबोधन में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि 24 नवंबर 2018 को माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा जामा से जल है जहान 2.0 की शुरुआत की गई थी। ठीक एक माह बाद उपायुक्त मुकेश कुमार के मार्गदर्शन में लाभुकों का चयन तथा सिचाई कूप केे स्थल का चयन कर एक साथ पहले चरण में 1100 सिंचाई कूप का निर्माण प्रारंभ किया गया। उन्होंने कहा कि जल है जहां ने 2.0 के तहत 2500 सिंचाई कूप का निर्माण किया जाना है। यह सिंचाई कूप कृषकों के आए को बढ़ाने का कार्य करेगी साथ ही कई बार किसान पानी के अभाव में खेती नहीं कर पाते थे, किसानों के पानी की समस्या को दूर करने में यह सिंचाई कूप अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि नए कृषि पद्धति को अपनाने की जरूरत है। वर्तमान समय मे कृषि का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है। पहले सिर्फ धान की खेती करते थे। आज इंटीग्रेटेड फार्मिंग की शुरुआत किसानों ने की है। दुमका जिले में जैविक खेती को आगे बढ़ाने की जरूरत है। आप सभी इस दिशा में कार्य करें। जैविक खेती को बढ़ावा देते हुए आपके आय को दोगुना करना जिला प्रशासन का उद्देश्य है। उन्होंने कृषकों  से कहा कि आप सभी नवीनतम तकनीक को कृषि में अपनाये। जिला प्रशासन की टीम आपको हमेशा सपोर्ट करेगी। उन्होंने कहा कि आप सभी से अपेक्षा है खूब मेहनत से खेती करेंगे अपने खेतों में काम करेंगे तथा अपने आय को दोगुना करने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मुकेश कुमार की सोच है कि संथाल परगना में दुमका को ऑर्गेनिक फार्मिंग का हब बनाया जाए और यह तभी संभव है जब आप सभी जैविक खेती करेंगे। नए तकनीक को सीखें और उसका उपयोग करें  सीखना एक सतत प्रक्रिया है। आगे भी इस तरह के संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा ताकि आप सभी को खेती के महत्वपूर्ण आयामों को बताया जा सके। उन्होंने कहा की जिले में दो फार्म स्कूल (मुड़ायमऔर आसनसोल) में निर्माण किया जा रहा है जिसमें  कृषि से जुड़े नए तकनीक को प्रदर्शित किया जाएगा। जल है जहान है 2.0 किसानों के विकास की पहली सीढ़ी का कुआं है।
इस अवसर पर वरीय वैज्ञानिक डॉ श्रीकांत सिंह ने भी लोगों के समक्ष अपनी बात रखी ।
इस अवसर पर कृषि वैज्ञानिक तथा कृषि महाविद्यालय के सहायक प्रोफेसर यथा डाॅ श्रीकांत सिंह, डाॅ किरण मेरी कंडीर, डाॅ कमल प्रसाद, डाॅ सुस्मिता प्रियदर्शनी, रजनी सिन्हा, अन्नु कुमारी को समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने शाॅल तथा मोमेंटो देकर सम्मानित किया। साथ ही दुमका प्रखंड रामपुर पंचायत के आमीन हांसदा, जामा प्रखंड भैरवपुर पंचायत के तालेश्वर राउत, जरमुंडी प्रखंड चोरखेदा पंचायत के जय प्रकाश मंडल, काठीकुंड प्रखंड अस्ताजोरा पंचायत के दुलार राय, मसलिया प्रखंड मसानजोर पंचायत की चंदना देवी, रामगढ़ पंचायत गंगवारा पंचायत के संत लाल सिंह, रानेश्वर प्रखंड पटजोर पंचायत के लाटू लाल मांझी, सरैयाहाट प्रखंड  बड़ैत पंचायत के मनोज मरांडी, शिकारीपाड़ा प्रखंड मुड़ायम पंचायत के पिरु सोरेन, शिकारीपाड़ा प्रखंड मुड़ायम पंचायत के गुपीन मुर्मू को माननीय मंत्री द्वारा जल है जहान है 2.0 के तहत स्वकृति पत्र दिया गया। 
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, निदेशक डीआरडीए दिलेश्वर महतो, निदेशक एनईपी विनय कुमार सिंकु, सभी प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी सहित बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे। 










1 comment:

  1. Are you looking for the solution to create a new account for Binance? If yes, grab all the required steps and procedures related to the account formation by the professionals who have vast knowledge and can deal with the errors in no time. To avail the services from the professionals you have to dial Binance customer support number and fix all your doubts or resolve all your queries in the fraction of time. You can avail the customer expert service throughout the year without any discontinuity.

    ReplyDelete