Wednesday 16 January 2019

दुमका 16 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0049

आत्मा परिसर, दुमका में कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग के तहत कृषि प्रोद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण (आत्मा) दुमका द्वारा जिला स्तरीय किसान मेला-सह-प्रदर्षनी का आयोजन किया गया। इस जिला स्तरीय किसान मेला-सह-प्रदर्षनी का उद्घाटन दुमका लोकसभा के सांसद शिबू सोरेन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
इस अवसर पर दुमका लोकसभा के सांसद षिबू सोरेन ने कहा कि इस आधुनिक युग में हम किस प्रकार से खेती करे एवं कैसे अपने आय को दोगुना कर सके इस बात पर ध्यान देने की जरुरत है। आप सभी को इसकी जानकारी होनी चाहिये एवं इच्छा शक्ति भी होनी चाहिये। उन्होंने कहा कि आज का युग विकास का युग है। आप सभी को जागरुक होने की जरुरत है। खेती में भी बहुत प्रकार के विकल्प है आप सभी को इन विकल्पों को जानना होगा, तभी जाकर आप सभी किसान कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों को नियमित षिक्षा दे। षिक्षा से ही राज्य एवं देष का विकास संभव है।
इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि विजय कुमार सिंह ने कहा कि सभी कृषकों को जैविक एवं आधुनिक दोनों प्रकार की खेती पर ध्यान देना है, तभी जाकर खेती के क्षेत्र में सफलता मिल पायेगा। उन्होंने कहा कि कृषकों के लिए मार्केटिंग की व्यवस्था होनी चाहिये।
इस अवसर पर जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल ने कहा कि यदि खेती के क्षेत्र में विकास करना है तो जंगल, जमीन और जल को बचाना होगा। आज दुमका जिला कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि नयी तकनिकी की खेती को भी जानने की जरुरत है।
इस अवसर पर जिला मत्स्य पदाधिकारी ने कहा कि सरकार द्वारा मत्स्य विभाग के माध्यम से आप सभी के लिए बहुत प्रकार की योजना चलायी जाती है, आप सभी इन योजनाओं का जानकारी प्राप्त कर इनका का लाभ लें।
इस अवसर पर सहायक निदेषक (रेषम) सुधीर कुमार सिंह ने कहा कि आज दुमका जिला के किसान खेती के क्षेत्र में प्रगति करते हुए आत्म निर्भर हो चुके है। दुमका जिला में अबतक 25 हजार परिवार रेषम उद्योग से जुड़ा है। पूरे भारत वर्ष का तसर के क्षेत्र में दुमका जिला में 60 प्रतिषत उत्पादन होता है। यह गौरव का बात है। आप सभी तसर के क्षेत्र से जुड़कर अपने आपको सषक्त करने के साथ-साथ अपने परिवार को भी सषक्त करे। उन्होंने कहा कि आप सभी धान की खेती के साथ-साथ दलहन की भी खेती करे। जिससे आप सभी की आय और भी अधिक हो सकेगी।
इस अवसर पर आत्मा निदेषक देवेष सिंह ने कार्यक्रम का स्वागत सम्बोधन किया।
कार्यक्रम के दौरान संबंधित विभाग की प्रदर्षनी भी लगायी गयी।
इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या में कृषक उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment