Friday 25 January 2019

दुमका 25 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0083

  9वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दुमका जिला प्रशासन (निर्वाचन शाखा )के सौजन्य से जिला खेलकूद संघ दुमका एवं जिला एथलेटिक्स संघ दुमका के सहयोग से दुमका के अंबेडकर चैक से पुरुष एवं महिलाओं के लिए अलग अलग क्रॉस कंट्री दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। पुरुष वर्ग में अमित कुमार मुर्मू तथा महिला वर्ग में मीनू सिंह ने पहला स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त भगवान दास उपस्थित थे। आयुक्त ने उपस्थित सभी लोगों को मतदाता शपथ भी दिलाई।
संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त भगवान दास ने अपने संबोधन में कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में अधिकाधिक लोगों की भागीदारी से चुनी गई सरकारें न सिर्फ मजबूत होती है बल्कि जनोन्मुखी कार्य करने हेतु भी उन्हें आवश्यक सम्बल प्रदान करती है।कहा कि यह दिन विशेष रुप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के ही दिन लम्बे संघर्ष और हजारों बलिदान देने के पश्चात भारत के आमजनों को मताधिकार प्राप्त हुआ था।जनता के इस अधिकार के कारण ही भारत की राजसत्ता खास लोगों के हाथों से छिटककर आमजनों के हाथ आई थी।उन्होंने सबों से अगामी लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों में पूरे उत्साह के साथ भारी तादाद में स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण मतदान की अपील की तथा उपस्थित लोगों को इसकी शपथ दिलाई।आयुक्त ने अगामी गणतंत्र दिवस के लिए तमाम प्रमंडलवासियों को शुभकामनाएं दी।
इससे पूर्व सभी अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर दौड़ आरंभ की । पुरुषों के लिए यह दौड़  अंबेडकर चैक से आरंभ होकर बंदर जोड़ी के मार्ग से सृष्टि पहाड़ कुरुवा तक पुनः उसी मार्ग से वापस अंबेडकर चैक तक आयोजित थी जबकि महिलाओं के लिए यह दौड़ अंबेडकर चैक से आरंभ होकर बंदरजोरी पुनः उसी मार्ग से अंबेडकर चैक के पास आकर समाप्त हुई।पुरुष वर्ग में अमित कुमार मुर्मू, चुड़का मरांडी, टोनाय मुर्मू, राम हांसदा, पीयूष हेंब्रम, नरेश मुर्मू, थामस टूडू, रूपसल सोरेन, मंत्री हेंब्रम तथा क्रिस्टो हाँसदा और महिला वर्ग में मीनू सिंह, अनीता किस्कू, सुहागिनी हाँसदा, सुचिता मरांडी, टीनू सिंह, मंजुला मुर्मू, प्रिया हेंब्रम, संगीता सोरेन, खुशबू कुमारी तथा फुलमुनि मुर्मू क्रमशः पहले से दसवें स्थान पर रहीं। पुरूष एवं महिला वर्ग के विजेताओं को अलग अलग क्रमशः 1100, 800, 600, 500, 400 रुपये तथा छठे से दसवां स्थान प्राप्त करनेवाले धावक धाविकाओं को  300-300 रुपये के साथ-साथ प्रशस्ति पत्र दिये गये।
इस अवसर पर जिला प्रषासन के वरीय अधिकारियों के साथ समाज के वरिष्ट एवं सम्मानित नागरिकगण उपस्थित थे।










No comments:

Post a Comment