Wednesday 9 January 2019

दुमका 09 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0027

माननीय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में रांची में हुए बैठक के क्रम में दिये गये निदेषों के अनुपालन हेतु समाहारणालय सभागार में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक की गई।
बैठक में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने संबंधित विभाग के अधिकारी को निदेष दिया कि स्वच्छ भारत मिषन के तहत निर्मित शौचालय को अच्छे ढंग से पेन्ट करने का कार्य करंे। उन्होंने कहा कि ‘‘रंग भरे दुमका में‘‘ अभियान चलाकर शौचालय के रंग-रोगन का कार्य करें। स्थानीय लोगों के साथ मिलकर सभी पंचायतों, गांवों में इसे करने का कार्य सुनिष्चित किया जाय। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द जियो टेगिंग, फोटो अपलाॅड का कार्य पूर्ण करें। उन्होंने निदेष दिया कि साॅलिड लिक्वीड वेस्ट मैनेजमेन्ट के सारे प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा किया जाय साथ ही स्वजल योजना के सारे स्कीम के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत वैसे सड़क जिनके निर्माण में रैयत से संबंधित समस्या है उसे जल्द से जल्द सुलझाया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि राजस्व संग्रह पर विषेष ध्यान दिया जाय। मूटेषन के लंबित मामलों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर कैम्प लगाकर करें। साॅफ्टवेयर से संबंधित मामलों को जल्द से जल्द सुलझाया जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मानकी, मुंडा के बैंक खाता खोलने का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें तथा जिनका बैंक खाता खुल चूका है उनके खाते में फण्ड ट्रांस्फर का कार्य किया जाय। बैठक में उप विकास आयुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि प्रधानमंत्री आवास, बिरसा आवास, अम्बेदकर आवास के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करें तथा सभी आवासों में उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्षन, स्वच्छ भारत मिषन के तहत शौचालय निर्माण तथा सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्षन मिल चूका है इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी को जल्द से जल्द पूरा कर ले।
बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि धान अधिप्राप्ति के लक्ष्य को पूरा करें साथ ही भुगतान हर सप्ताह हो इसे सुनिष्चि करें। उन्होंने निदेष दिया कि जन वितरण प्रणाली का दुकान जहां अनाज का वितरण ओटीपी के माध्यम से हो रहा हो वैसे केन्द्र की सूची बनायी जाय तथा वैसे केन्द्रों का निरीक्षण कर यह सुनिष्चित किया जाय कि सभी योग्य लाभुकों को अनाज ससमय मिल रहा हो। बैठक में उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भूख से ना हो इसे सुनिष्चित किया जाय। सभी मुखिया अपने-अपने पंचायत में बैठक कर लोगों को इस संबंध में जानकारी देने का कार्य करेंगे। किसी व्यक्ति की भूख से मृत्यु ना हो इसे ध्यान में रखते हुए सभी मुखिया को राषि भेजी गई है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि आॅब्जरवेषन होम में होने वाले नियुक्ति की प्रक्रिया को 15 जनवरी तक पूरा कर ले साथ ही चाईल्ड केयर इंस्टिट्यूट का समय-समय पर निरीक्षण करें तथा वहा रहने वाले बच्चों को किसी प्रकार की परेषानी ना हो इसे सुनिष्चित करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि वैसे गांव जहां स्वयं सहायता समुह की महिलाओं के द्वारा अंडा का उत्पादन किया जा रहा है वैसे गांवों की सूची प्राप्त कर आस-पास के आगनबाड़ी केन्द्र में अंडों को भेजने का कार्य सुनिष्चित करें। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समुह के महिलाओं के द्वारा शगुन सूतम के माध्यम से विद्यालय पोषाक निर्माण किया जा रहा है। पंचायत स्तर पर कितने पोषाक की आवष्यकता है इसकी सूची बनाकर शगुन सुतम केन्द्र से टेगिंग करने का कार्य करें ताकि जल्द से जल्द बच्चों को पोषाक मिल सके। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि स्वास्थ, षिक्षा, समाज कल्याण से संबंधित वैसे आधारभूत संरचना के कार्य जो किसी स्कीम के तहत किया जा रहा था लेकिन पूरा नही किया गया है वैसे आधारभूत संरचनाओं की वर्तमान स्थिति से विभाग को अवगत कराये। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि एएनएम, डाॅक्टरों की नियुक्ति का कार्य जल्द से जल्द पूरा करें। आउट सोर्सिंग के तहत डाॅक्टरों की नियुक्ति की जाय। उन्होंने कहा कि 18 जनवरी को पूरे राज्य में एक साथ ग्राम सभा का आयोजन किया जायेगा। इस ग्राम सभा के माध्यम से रैयत समन्वय समिति का गठन किया जायेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि सभी निर्वाचित प्रतिनिधि से तालाब जिर्णोद्धार की सूची प्राप्त कर ले। उप विकास आयुक्त ने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि सभी परीक्षा केन्द्रों मे पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाय। स्टूडेण्ट डेटा अपडेषन के कार्य को जल्द से जल्द शतप्रतिषत पूरा करें। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि नियमित रुप से टास्क फोर्स की बैठक करें।
उन्होंने इस दौरान विभिन्न विभाग के उपस्थित अधिकारियों को और भी कई महत्वपूर्ण निदेष दिया।


No comments:

Post a Comment