Thursday 3 January 2019

दुमका 03 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0003

इंडोर स्टेडियम दुमका में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) दुमका के द्वारा ओडिएफ सस्टेनेबिलिटी  -सह- जल सहिया का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस सम्मान समारोह का उद्घाटन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी ने द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।
इस अवसर पर डाॅ लुईस मरांडी ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को नववर्ष की शुभकामनाऐ देते हुए कहा कि आज एक महत्वपूर्ण विषय पर सम्मान समारोह  का आयोजन किया गया है ।माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत  पूरे देश  में की है जो आज लोगों को दिखाई दे रही है । उन्होंने लोगों से  भी आह्वन किया कि  अपने आस-पास को साफ-सुथरा रखेंगे। उसके लिए उन्होंने स्वयं झाड़ू भी उठाया और सभी लोगों को झाड़ू लगाने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि अधिकतर  घर की साफ-सफाई महिलाएँ ही करती है लेकिन माननीय प्रधानमंत्री ने जब स्वच्छ्ता अभियान के लिए झाड़ू उठाया तो पूरे देश के लोगों ने उनके साथ झाड़ू उठाया और स्वच्छ भारत बनाने का संकल्प लिया।  साफ-सफाई महिलाओं की ही जिम्मेदारी नही है बल्कि हर एक व्यक्ति की जिम्मेवारी है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री के आह्वन पर आज महानगरों एवं शहरों के साथ-साथ गली-गली और कस्बों में भी स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ्ता को अपने प्रत्येक दिन के दिनचर्या में शामिल करने की जरूरत है। आप सभी जल सहिया बहनों का योगदान स्वच्छ समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण है ।आप सभी  सरकार और प्रषासन  के एक महत्वपूर्ण अंग हैं। आप सभी अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरे ईमानदारी से करें ।उन्होंने कहा कि सरकार और प्रशासन ने आप सभी को एक जिम्मेवारी दी है ।आप सभी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से शौचालय का निर्माण हुआ है और इसके लिए आपकी जितनी भी प्रशंसा की जाय कम है,आप सभी शौचालय का उपयोग के लिए भी लोगों को जागरुक करें। गंदगी  से बिमारी  होती है। उन्होंने कहा कि अपने आप-पास के क्षेत्रों को साफ रखें, पानी को गढ़े में जमा ना होने दे। इन सब विषयों पर लोगों को जागरूक करने का कार्य करें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के सूत्रधारक आप सभी जल सहिया है। आप सभी ने हर एक गांव, पंचायत के शौचालय  निर्माण में आप सभी का योगदान महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिन जल सहिया दीदी ने उत्कृष्ट किया है आज उनके सम्मान के लिए इस समारोह का आयोजन किया गया है। हमारे जिला और राज्य को शौच से मुक्त करने के लिए हर एक जल सहिया दीदी का भूमिका महत्वपूर्ण है। पिछले 3-4 वर्षों में आप सभी के कड़ी मेहनत और परिश्रम से ही दुमका जिला में लगभग 1 लाख 60 हजार शौचालय का निमार्ण कर जिलों को शौचमुक्त बनाने का कार्य किया है। आप सभी को जिला प्रषासन बधाई देता है। उन्होंने कहा कि आप सभी की इस मेहनत की जितनी भी प्रशंसा की जाय कम है ।उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण का कार्य जिस प्रकार से आपलोगों ने किया है ठीक उसी प्रकार से उपयोगिता प्रमाण पत्र संग्रह करने का कार्य भी जल्द से जल्द पूरा करें ।साथ ही आपने जिस प्रकार शौचालय के निर्माण में अपना योगदान दिया ठीक उसी प्रकार  शौचालय के उपयोग के लिए लोगों को जागरुक करने का कार्य करें।
इस अवसर पर उत्कृष्ट कार्यो के लिए संजु देवी (जल सहिया दुमका), जरीना खातुन (जल सहिया रानेष्वर), बीबी सायमा खातुन (जल सहिया काठीकुण्ड), लता देवी (जल सहिया जरमुंडी), प्रीति देवी (जल सहिया मसलिया), निर्मला देवी (जल सहिया सरैयाहाट), पिंकु कुमारी (जल सहिया जामा), अनिता कुमारी को शोल और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, निदेषक एनएपी-सह-जिला पंचायती राज पदाधिकारी विनय कुमार सिंकु, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती, कार्यपालक अभियंता पीएचडी 1 बृज मोहन प्रसाद, कार्यपालक अभियंता पीएचडी 2 मनोज कुमार चैधरी, संबंधित विभाग के अधिकारी एवं कर्मी तथा बड़ी संख्या विभिन्न पंचायतों के जल सहिया उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment