Monday 28 January 2019

दुमका 28 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0091


  • सरुवाडीह गाँव में हो रही है उन्नत तकनीक से खेती...
  • कृषकों के आय में होगी वृद्धि...
  • 40 एकड़ से अधिक भूमि हो रही है सब्जी का उत्पादन...

शिकारीपाड़ा प्रखंड, मुड़ायम पंचायत के सरुवाडीह गाँव में चारों ओर हरियाली नजर आ रही है। लगभग 40 एकड़ से अधिक भूमि पर गाँव के लोग सब्जी का उत्पादन कर रहे हैं। ड्रीप एरिगेशन जैसे उन्नत तकनीक के माध्यम से यहाँ के लोग खेती कर बड़े पैमाने पर सब्जी का उत्पादन कर रहे हैं। गाँव मे जगह-जगह पॉली हाउस, ग्रीन हाउस का निर्माण किया जा रहा है। चारों ओर हरियाली तथा लोगों में एक बदलाव की मुस्कान देखने को मिल रही है।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने पूर्व में भी कई बार इस गाँव का भ्रमण कर स्थानीय लोगों द्वारा किये जा रहे सब्जी की खेती का अवलोकन किया था तथा लोगों से सब्जी उत्पादन में होने वाली समस्याओं को जाना था। स्थानीय लोगों ने पानी की समस्या को सबसे महत्वपूर्ण बताया था। उपायुक्त मुकेश कुमार ने शिकायत के आलोक में संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि जल्द से जल्द ‘‘जल है, जहान है 2.0’’ के तहत सिंचाई कूप का निर्माण किया जाय, तालाब जीर्णोद्धार का कार्य कराया जाय तथा डोभा का निर्माण भी किया जाय। उपायुक्त के निदेश पर आज गाँव मे सिंचाई कूप, डोभा निर्माण, तालाब जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ हो चुका है।
यह गाँव कलेक्टिव कम्युनिटी फार्मिंग का एक बेहतर उदाहरण बन चुका है। गाँव के लोग टमाटर, ब्रोकली, मसरूम, स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैं। प्रदान संस्था के माध्यम से उन्हें बेहतर खेती करने हेतु प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
ग्रामीणों ने कहा कि हम सब अब बहुत खुश हैं। अत्याधुनिक तकनीक के कारण हमसब कम खर्च, कम मेहनत में अधिक सब्जी का उत्पादन कर सकेंगे। हम सभी के जीवन में बदलाव आएगा। ग्रामीणों ने कहा कि उपायुक्त मुकेश कुमार के कारण यह सब संभव हो सका है।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने गांव के भ्रमण के दौरान कहा था कि यह गाँव पूरे राज्य के लिए एक मिशाल बनेगा। जहाँ एक ही स्थान पर कई प्रकार के सब्जियों का उत्पादन अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से किया जाएगा। आज गाँव की तस्वीर बदलने लगी है, लोग कहते हैं हमारी तकदीर भी बदलने वाली है।






No comments:

Post a Comment