Tuesday 15 January 2019

दुमका 15 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0048
राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन
15 फरवरी से 22 फरवरी 2019 के बीच होगा
उप विकास आयुक्त वरूण रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव 2019 के आयोजन को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में सर्वसम्मति यह निर्णय लिया गया कि 15 फरवरी से 22 फरवरी 2019 के बीच राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव का आयोजन होगा। स्थानीय ग्राम प्रधान द्वारा मेला का उद्घाटन किया जायेगा। उप विकास आयुक्त ने कहा कि दुमका में हिजला मेला के नाम से उमंग भर आता है। पारम्परिक औदात्य, गरिमा और उल्लास से मनाया जायेगा राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव। संताल परगना के सभी जिलों से मेला में लोगों की भागीदारी इस वर्ष भी होगी। सभी छः जिलों में इस मेला का प्रचार-प्रसार व्यापक ढंग से किया जायेगा। राज्य स्तर के साथ साथ राष्ट्रीय स्तर तक मेला की पहुंच होगी। मेला में लगाये जाने वाले स्टाॅल में कृषि के अत्याधुनिक तकनीक के साथ साथ अन्य चीजों को दर्शाया जायेगा। एक सप्ताह चलने वाले इस मेले में प्रत्येक दिन मेला के आकर्षक विषयों का प्रचार प्रसार किया जायेगा। साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से राजकीय जनजातीय हिजला मेला महोत्सव के गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाया जायेगा। बैठक में मेला को भव्य बनाने पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई। बेहतर स्टाॅल को पुरस्कृत करने का विचार किया गया। यातायात, शौचालय, पर्याप्त रौशनी, बेहतर साज सज्जा, साफ-सफाई, सड़क की मरम्मति, वृक्षों का रंग रोगन पर भी विस्तृत रूप से चर्चा की गई। मेला के दौरान कुपोषण के खिलाफ सिग्नेचर अभियान भी चलाया जायेगा।
उप विकास आयुक्त वरूण रंजन ने कहा कि उद्घाटन के दिन उल्लास जुलुस निकाला जायेगा। उन्होंने हेन्डीक्राफ्ट, डोकरा आर्ट, स्थानीय लुप्तप्राय विधियों यथा कृषि संबंधी तकनीक लुप्त होने वाली स्थानीय कला को संरक्षित करने की बात कही साथ ही इसका बेहतर ढंग से प्रचार प्रसार करने को कहा।   
हिजला मेला समिति के सचिव सह अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने मेला के पिछली कार्यवाही के अनुरूप प्रस्ताव रखा। जिसका अनुमोदन समिति ने किया। मेला की विभिन्न उप समितियों का गठन किया गया। अतः निदेश दिया गया कि सभी उप समिति आयोजन को लेकर बैठक करेंगे। उद्घाटन, समापन, खेलकूद, विधिव्यवस्था, बन्दोबस्ती के साथ साफ सफाई पर विषेष चर्चा हुई है। बैठक में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संबंध में इस वर्ष कलदलों द्वारा प्रतियोगिता का आयोजन कराने पर भी चर्चा की गई।  
बैठक में प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार के साथ स्थानीय जन प्रतिनिधि, जिला प्रशासन के वरीय अधिकारीगण, समाज के सम्मानित नागरिकगण उपस्थित थे। 



No comments:

Post a Comment