Saturday 12 January 2019

दुमका 12 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0043

रामगढ़ प्रखंड के ग्राम पंचायत सिलठा ए में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) दुमका स्वच्छ सुन्दर शौचालय के तहत् ‘‘रंग भरें दुमका में‘‘ अभियान का शुभारंभ दुमका के उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने किया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने जिलावासियों को सोहराय पर्व की शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत  सभी राज्यों में शौचालय का निर्माण किया गया है साथ ही दुमका के सभी प्रखंडों में भी इस योजना के तहत शौचालय का निर्माण किया गया। इस पंचायत में भी स्वच्छ भारत मिशन के तहत लगभग 1200 शौचालय का निर्माण किया गया है। उप विकास आयुक्त ने कहा कि भारत सरकार ने झारखंड राज्य के तर्ज पर पूरे देश मे  स्वच्छ सुंदर शौचालय कैम्पेन की शुरुआत की है। इस कैंपेन के तहत शौचालय को बेहतर ढंग से रंग रोगन किया जा रहा है। शौचालय में बेहतरीन पैंटिंग की जा रही है। शौचालय के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। शौचालय के प्रति लोगों की सोच को बदलने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उपायुक्त मुकेश कुमार के निदेश पर दुमका जिला में आपके पंचायत से ‘‘रंग भरें दुमका में‘‘ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। रंग हमारे जीवन में उल्लास और समृद्धि का प्रतीक है। जिले में खुशहाली एवं समृद्धि लाने के लिए इस कार्यक्रम का शुरुआत किया गया है। इसके अंतर्गत दुमका जिला में जितने भी शौचालय है, उन सभी शौचालयों को जिला प्रशासन द्वारा पैंटिंग के माध्यम से सुंदर बनाने की प्रयास किया जा रहा है। सभी जनता एवं जन प्रतिनिधियों से अपील है कि जितने भी शौचालय का निर्माण स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत हुआ है। उन सभी शौचालय को और भी बेहतर बनाये एवं अच्छे ढंग से शौचालय के रंग रोगन का कार्य करें। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि शौचालय के प्रति आप सभी जागरूक होकर लोगों को जागरूक करने का कार्य करें। शौचालय का उपयोग करें। खुले में शौच न जायें। अब भी कई ऐसे लोग हैं जिनके घर मे शौचालय का निर्माण हो चुका है लेकिन वे इसका उपयोग नहीं करते। ऐसे लोगों को जागरूक करें। आप सभी के सहयोग से ही कोई भी योजना सफल होती है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त एवं प्रशिक्षु आई ए एस ने शौचालय के दीवारों की पैंटिंग भी की।
इस अवसर पर प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, प्रखंड विकास पदाधिकारी साइमन मरांडी, अंचला अधिकारी रामारवि दास, पंचायत सिलठा ए के मुखिया मुर्ति देवी, प्रखंड समन्वयक मो0 सरफुद्यीन, जिला समन्वयक विरभद्र नटराज, संजीव कुमार, सुनील राय, पंचायत सचिव, जेई, जल सहिया, एसएचजी के महिला एवं बड़ी संख्या में लाभुक उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment