Thursday 10 January 2019

दुमका 10 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0037

उप विकास आयुक्त वरूण रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में गणतंत्र दिवस 2019 की तैयारियों से संबंधित बैठक आयोजित की गई। 
उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री, झारखण्ड राजकीय समारोह के मुख्य अतिथि रहेंगे। अतः उसी अनुरूप समारोह गरिमामय, भव्य एवं आकर्षक होना चाहिये। 
उप विकास आयुक्त ने कहा कि नगर की साफ-सफाई पूरी प्राथमिकता के साथ की जाय। शहर के सभी चैक चैराहों पर लगे महापुरूषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई रंग रोगन किया जाय। राजकीय समारोह के अवसर पर परिवहन व्यवस्था ठीक ढंग से होने चाहिये। पार्किंग की व्यवस्था सही तरीके से करें ताकि समारोह के उपरांत मुख्य अतिथि के जाने के पश्चात सभी अतिथि सुगमता से प्रस्थान कर सके तथा किसी प्रकार का भीड़ या जाम ना लगे। 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन भव्य होना चाहिये।
उन्होंने नागरिकों से यह अपील किया कि गणतंत्र दिवस का उल्लास हम सब अपने घरों के रंगरोगन और प्रकाशोत्सव के रूप में मनाकर प्रकट करें। यह हमारा राष्ट्रीय पर्व है। इसे हमसब मिलकर पूर्ण उत्साह एवं उल्लास के साथ मनाये। उन्होंने यह भी कहा कि बेहतरीन साज-सज्जा वाले पांच मकानों को प्रशंसा पत्र दिया जाएगा। पुलिस लाईन में संस्कृति और विकास से सम्बद्ध भव्य झांकियां निकाली जायेगी। झांकियों का उद्देश्य सरकार के विभिन्न योजनाओं तथा संदेष लोगों तक पहुंचाना है। उन्होंने सभी विभागों को निदेश दिया कि चूंकि झाकियाँ गणतंत्र दिवस समारोह में महत्वपूर्ण आकर्षण का केन्द्र रहती है अतः इनका प्रदर्शन उच्च स्तर का हो एवं प्रदर्शित थीम तथा सदस्यों में बेहतर तालमेल हो। इसके लिए सभी विभाग विषय चुनकर शीघ्र सूचित करें। 
प्रभात फेरी के सम्बन्ध में उप विकास आयुक्त ने कहा कि वर्ग 6 के नीचे के बच्चों को प्रभात फेरी में सम्मिलित नहीं किया जाय। छोटे बच्चों को देर तक खड़े नहीं रखा जाना चाहिये। जिला शिक्षा पदाधिकारी को उन्होंने निदेश दिया इस सम्बन्ध में सभी विद्यालयों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये जाये। बच्चों में राष्ट्रध्वज के सम्मान के सम्बन्ध में भी जागरूक किया जाय। भूलवश यदि किसी बच्चे से राष्ट्रध्वज गिर जाये तो जिसकी भी नजर पड़े वह उसे ससम्मान अविलम्ब उठा लें।  
बैठक में जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों के साथ शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment